1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 postal ballot voting for 9 assembly seats of asansol from 15 to 22 april west bengal latest news in hindi mtj

आसनसोल में चुनाव पर 6 घंटे मंथन, 15 से 22 अप्रैल तक पोस्टल बैलट से वोटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए आसनसोल में अधिकारियों ने 6 घंटे तक किया मंथन
निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए आसनसोल में अधिकारियों ने 6 घंटे तक किया मंथन
प्रभात खबर

आसनसोल : आसनसोल के 9 विधानसभा केंद्रों पर 26 अप्रैल को होनेवाले चुनाव को शांतिपूर्ण व सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 6 घंटे तक मैराथन बैठक हुई. जिला निर्वाचन अधिकारी (डीइओ) सह जिला शासक पूर्णेंदु कुमार माजी ने अधिकारियों के साथ चुनाव प्रक्रिया को लेकर अंतिम समीक्षात्मक बैठक की. सभी अधिकारियों को उनके दायित्वों को अच्छी तरह से समझा दिया गया. समस्या का समाधान भी किया.

नौ अप्रैल को जिला वेयरहाउस से सभी इवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सभी केंद्र के निर्वाचन अधिकारी (आरओ) के हवाले कर दिया जायेगा. इसके बाद से जिले में चुनाव की पूरी कमान आरओ के जिम्मे होगी.

बैठक में अतिरिक्त जिला शासक (जनरल) डॉ अभिजीत शेवाले, अतिरिक्त जिला शासक (भूमि) अप्रतिम घोष, अतिरिक्त जिला शासक (जिला परिषद) शुभेंदु बासु, अतिरिक्त जिला शासक (विकास) हुमायूं विश्वास, नौ विधानसभा केंद्र के आरओ, आठ प्रखण्ड के बीडीओ, जिला चुनाव प्रभारी, चुनाव कार्य से जुड़े सभी उप मजिस्ट्रेट, चुनाव सेल के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे.

उम्मीदवारों के नामांकन, चुनावकर्मियों का प्रशिक्षण, चुनाव पर्यवेक्षकों के साथ बैठक, पोस्टल बैलट की तैयारी, इवीएम कमीशनिंग, डिस्ट्रीव्यूशन सेंटर और रिसीविंग सेंटर (डीसीआरसी) व मतगणना केंद्रों की तैयारियों, चुनाव के दिन निगरानी, जिला कंट्रोल रूम से निगरानी, पोस्टल बैलट की छपाई आदि सभी पहलुओं पर बारीकी से चर्चा हुई.

नौ विधानसभा केंद्रों के लिए छह डीसीआरसी बनाये गये हैं. इनमें से दो डीसीआरसी में जिले की नौ विधानसभा केंद्रों के वोटों की गिनती होगी. आसनसोल सदर महकमा क्षेत्र अन्तर्गत पांच विधानसभा केंद्रों के लिए तीन डीसीआरसी हैं. आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज में आसनसोल उत्तर, कुल्टी और बाराबनी विधानसभा केंद्र के लिए, ऊषाग्राम ब्वॉयज हाईस्कूल डीसीआरसी में जामुड़िया और आसनसोल दक्षिण विधानसभा केंद्र के लिए चुनाव ईवीएम सहित अन्य चुनाव सामग्री आवंटित व संग्रह की जायेगी.

दुर्गापुर महकमा क्षेत्र अंतर्गत चार विधानसभा केंद्रों के लिए तीन डीसीआरसी बनाया गया है. दुर्गापुर लॉ कॉलेज डीसीआरसी में दुर्गापुर पूर्व और दुर्गापुर पश्चिम विधानसभा, पांडवेश्वर पानशिला हाईस्कूल डीसीआरसी में पांडवेश्वर विधानसभा और खंद्रा हाई स्कूल डीसीआरसी में रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम व अन्य सामग्री आवंटित और संग्रहीत की जायेगी.

मतगणना दो डीसीआरसी में होगी

मतगणना जिले के दो डीसीआरसी में होगी. आसनसोल महकमा की पांच सीटों की गिनती आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज में दुर्गापुर महकमा के चार सीटों की गिनती दुर्गापुर लॉ कॉलेज के डीसीआरसी में होगी. नौ मार्च को जिला वेयर हाउस से सभी इवीएम को आरओ के हवाले कर दिया जायेगा. नौ तारीख से 26 मार्च तक ईवीएम आरओ के जिम्मे रहेगा. चुनाव समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच 27 अप्रैल की सुबह सारे इवीएम मतगणना केंद्र के स्ट्रांग रूम में पहुंच जायेंगे. इस पूरी प्रक्रिया पर बारीकी से समीक्षा हुई और जरूरी दिशा-निर्देश दिये गये.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें