1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 phase 4 election campaign stopped in five districts of west bengal more than one crore voters to decide the fate of 373 candidates in bengal election 2021 phase 4 mtj

बंगाल के 5 जिलों में अब नहीं होगा प्रचार, एक करोड़ से अधिक मतदाता 10 अप्रैल को करेंगे 373 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल के पांच जिलों में अब कोई नहीं कर पायेगा प्रचार
बंगाल के पांच जिलों में अब कोई नहीं कर पायेगा प्रचार
प्रभात खबर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अब पांच जिलों में प्रचार नहीं होगा. चौथे चरण में 44 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव 2021 का प्रचार गुरुवार को बंद हो गया. दक्षिण बंगाल की तीन और उत्तर बंगाल के दो जिलों में 10 अप्रैल को मतदान होगा. इसमें 50 महिला समेत 373 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर होगी.

दक्षिण बंगाल के हावड़ा (भाग दो), दक्षिण 24 परगना (भाग तीन), हुगली (भाग दो) और उत्तर बंगाल के अलीपुरदुआर तथा कूचबिहार में शनिवार को होने वाले मतदान में एक करोड़ से अधिक मतदाता 152 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ-साथ 35 पार्टियों के कुल 373 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

चौथे चरण में कुल 1,15,81,022 मतदाता हैं. इनमें 58,82,514 पुरुष, 56,98,218 महिलाएं और ‘थर्ड जेंडर’ के 290 सदस्य शामिल हैं. मतदान शनिवार सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक होगा. इन सीटों पर 15,940 मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे.

इस चरण में हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरदुआर की 5, कूचबिहार की 9 और हुगली की 10 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में बंगाल रणजी के पूर्व कप्तान मनोज तिवारी (शिवपुर सीट, तृणमूल कांग्रेस) और राज्य के शिक्षा मंत्री और बेहला पश्चिम सीट से वर्तमान विधायक पार्थ चटर्जी शामिल हैं.

इसके अलावा टालीगंज सीट पर भाजपा के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो का मुकाबला राज्य के खेल मंत्री अरूप विश्वास से है. बेहला पूर्व सीट पर भाजपा की उम्मीदवार पायल सरकार का मुकाबला रत्ना चटर्जी से है, जो शहर के पूर्व महापौर और अग्निशमन मंत्री शोभन चटर्जी की पत्नी हैं.

राज्य के पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं और वह डोमजूर सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. हुगली के चिंसुरा सीट पर भाजपा सांसद और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी चुनावी मैदान में हैं.

सुरक्षा में तैनात होंगी सीएपीएफ की 789 कंपनियां

चौथे चरण की 44 सीटों पर संवेदनशील स्थिति को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने सीएपीएफ की कम से कम 789 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है. कूचबिहार में सबसे ज्यादा 187 कंपनियां तैनात की जायेंगी.

संयुक्त मोर्चा में ज्यादातर युवा चेहरे

संयुक्ता मोर्चा में वाम मोर्चा, कांग्रेस और आइएसएफ ने चौथे चरण के मतदान के लिए ज्यादातर युवा चेहरों को चुना है. माकपा के सीनियर लीडर सुजन चक्रवर्ती भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं.

पीएम मोदी बनाम ममता बनर्जी रहा चुनाव प्रचार

चौथे चरण के लिए भाजपा की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे दिग्गजों ने चुनाव प्रचार किया. इसके जवाब में तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो एवं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने धुआंधार प्रचार किया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें