1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 people having no property contesting election in west bengal 7 crorepati and 75 lakhpati in fray mtj

West Bengal Opinion poll: बिना प्रॉपर्टी वाले भी बंगाल में लड़ रहे हैं चुनाव, इन उम्मीदवारों की संपत्ति है शून्य

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ADR Report on Bengal Chunav 2021
ADR Report on Bengal Chunav 2021
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव की तारीख बहुत करीब आ चुकी है. पहले चरण में कुल 222 उम्मीदवार मैदान में हैं. 19 करोड़पति और 75 लखपति उम्मीदवारों के बीच ऐसे भी उम्मीदवार हैं, जिनके पास महज 500 रुपये हैं. जी हां, सिर्फ 500 रुपये. दोनों उम्मीदवार जंगलमहल के पुरुलिया और झारग्राम से चुनाव लड़ रहे हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में पुरुलिया जिला के मानबाजार (एसटी) सीट से एसयूसीआइ (सी) के उम्मीदवार स्वपन कुमार मुर्मू और इसी पार्टी के झारग्राम जिला के बिनपुर (एसटी) सीट से चुनाव लड़ रहे राजीव मुंडी शामिल हैं. पूर्वी मेदिनीपुर जिला के पटासपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे सीपीआइ के सैकत गिरी ने बताया है कि उनके पास महज 2,000 रुपये की चल संपत्ति है. तीनों ही उम्मीदवारों ने अपनी अचल संपत्ति में 0 (शून्य) दर्शाया है.

वर्ष 2021 का चुनाव लड़ रहे चार उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 0 (शून्य) घोषित की है. ये सभी पुरुलिया जिला की तीन विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा की आनंदी टुडू पुरुलिया के बलरामपुर से चुनाव लड़ रही हैं, तो इसी सीट से एसयूसीआइ (सी) के दीपक कुमार भी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं. एसयूसीआइ (सी) के टिकट पर जॉयपुर विधानसभा सीट से भागीरथ महतो चुनाव लड़ रहे हैं, तो पुरुलिया सीट से बसपा के मानस सरदार चुनाव के मैदान में हैं.

उत्तर प्रदेश की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दो उम्मीदवारों, जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य (0) बतायी है, ने कहा है कि उनके पास पैन कार्ड हैं. जिन लोगों ने कहा है कि उनके पास पैन कार्ड हैं, उनके नाम मानस सरदार और आनंदी टुडू हैं. वहीं, स्वपन कुमार मुर्मू, राजीव मुंडी और सैकत गिरि ने क्रमश: 500, 500 और 2,000 रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है. ये सभी पैनकार्ड धारक हैं.

एडीआर ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें कहा गया है कि पहले चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 222 उम्मीदवारों में 19 करोड़पति हैं. इनमें से 7 (4 फीसदी) की संपत्ति 2 करोड़ रुपये से अधिक है. 40 (21 फीसदी) प्रत्याशियों की कुल संपत्ति 50 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच है. 69 (36 फीसदी) प्रत्याशियों की आय 10 लाख से 50 लाख रुपये के बीच है. 75 (39 फीसदी) ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनकी संपत्ति 10 लाख रुपये से कम है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें