1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 mamata banerjee angry as election comminssion transferred several police officers before bengal election 2021 mtj

बंगाल चुनाव 2021: तीसरे चरण के मतदान से पहले आयोग ने पुलिस अधिकारियों को हटाया, बौखलायीं ममता बनर्जी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पुलिस अधिकारियों के तबादले से बौखलायीं ममता बनर्जी
पुलिस अधिकारियों के तबादले से बौखलायीं ममता बनर्जी
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के मतदान से पहले अलीपुरदुआर, हुगली, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों के पुलिस अधिकारियों को बदल दिया गया है. चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी बौखला गयी हैं. उन्होंने कहा है कि चुनाव आयोग के जरिये अमित शाह यह सब करवा रहे हैं.

आयोग ने अलीपुरदुआर के एसपी अमिताभ माइती की जगह आइपीएस अमित कुमार सिंह को जिले का एसपी बना दिया है. हुगली के चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के डिप्टी कमिश्नर तथागत बसु के बदले आइपीएस अधिकारी अभिषेक मोदी की नियुक्ति की गयी है. तथागत बसु को कुछ समय पहले गौ तस्करी के मामले में सीबीआइ ने तलब किया था.

दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर जिला के डिप्टी पुलिस सुपर मिथुन दे के बदले श्यामल कुमार मंडल को लाया गया है. मंडल पश्चिमी मेदिनीपुर (डीइबी) में डिप्टी सुपर हैं. इसी जिले के फलता थाना के आइसी अभिजीत हाइत की बदली करके उनकी जगह इन्फोर्समेंट ब्रांच के इंस्पेक्टर अतनु घोषाल की नियुक्ति की गयी है. उत्तर 24 परगना के बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी जोन दो (दक्षिण डिवीजन) पद पर खड़गपुर रेलवे पुलिस के सुपर अवधेश पाठक को लाया गया है.

उल्लेखनीय है कि 6 अप्रैल को तीसरे चरण में तीन जिलों (हुगली, दक्षिण 24 परगना और हावड़ा) की 31 सीटों पर मतदान होना है. 27 मार्च और 1 अप्रैल को दो चरणों में 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुके हैं. शेष 6 चरणों में 234 सीटों पर वोटिंग अभी बाकी है. तीसरे चरण के प्रचार का शोर भी रविवार (4 अप्रैल) को थम गया. 6 अप्रैल को 78.52 लाख मतदाता 10,871 बूथ पर 205 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए इवीएम का बटन दबायेंगे.

तीसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना 12 मार्च को जारी हुई थी. तीसरे चरण में हावड़ा की 7, हुगली की 8 और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटों पर वोटिंग होगी. पिछले विस चुनाव में इन 31 सीटों में से 29 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था. आमता सीट पर कांग्रेस और कुलतली में माकपा ने जीत दर्ज की थी. इस बार भारतीय जनता पार्टी की ओर से तृणमूल कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिल रही है.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में आठ चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अलग-अलग क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे. मतगणना 2 मई को होगी और 4 मई को चुनाव की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें