1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 fifth phase election campaign ended today tmc mamata banerjee and abhishek banerjee bjp jp nadda and smriti irani and congress rahul gandhi all campaign detail here pwn

Bengal Chunav 2021: प्रचार के अंतिम दिन TMC का बांग्ला चैलेंज, BJP की जीत का दावा, राहुल अब भी नोटबंदी-GST में अटके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रचार के अंतिम दिन TMC का बांग्ला चैलेंज, BJP की जीत का दावा, राहुल अब भी नोटबंदी-GST में अटके
प्रचार के अंतिम दिन TMC का बांग्ला चैलेंज, BJP की जीत का दावा, राहुल अब भी नोटबंदी-GST में अटके
Social Media

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार का शोर बुधवार को समाप्त हो गया. प्रचार अभियान के आखिरी दिन बीजेपी, टीएमसी और संयुक्त मोर्चा के नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी. बीजेपी की तरफ से आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कमान संभाली तो टीएमसी की तरफ से ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी ने धुंआधार सभाएं की. इसके साथ ही कांग्रेस की ओर से बुधवार को पहली बार राहुल गांधी चुनाव प्रचार में नजर आयें.

जेपी नड्डा और स्मृति ईरानी ने मांगे वोट

बीजेपी के लिए पांचवें चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रचार करते हुए जेपी नड्डा और स्मृति ईरानी ने जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि दो मई को बंगाल में बीजेपी आ रही है. जेपी नड्डा ने आरोप लगाया की टीएमसी के नेता बंगाल में दलितों का अपमान कर रहे हैं. वहीं स्मृति ईरानी ने कहा कि बंगाल के टीएमसी की तानाशाही सरकार का जाना तय है. बंगाल की जनता ने फैसला कर लिया है. स्मृति ईरानी ने पंचायत चुनाव में टीएमसी की हिंसा का जिक्र करते हुए कहा, पंचायत चुनाव में टीएमसी के गुंडों ने जनता के वोट देने का अधिकार छीना था जिसका जवाब अब जनता देगी.

ममता बनर्जी और अभिषेक के निशाने पर रही बीजेपी

ममता बनर्जी की आज नदिया और जलपाईगुड़ी में रैलिया थी. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन टीएमसी प्रमुख बीजेपी और पीएम मोदी पर हमलावर रही. ममता दीदी ने तो राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण का आरोप भी बीजेपी पर लगा दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी ने चुनाव प्रचार के लिए बाहर से लोगों को बुलाया है जिसके कारण राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ गये हैं. वहीं अभिषेक बनर्जी ने बांग्ला चैलेंज पेश किया. राणाघाट दक्षिण में चुनाव प्रचार में उतरें टीएमसी सांसद जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी नेताओं पर भाषा को लेकर हमला बोला. अभिषेक कहा, बांग्ला भाषा आती नहीं हैं लेकिन बंगाल पर राज करना हैं. अभिषेक बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी सहित बीजेपी के नेताओं को बांग्ला भाषा बोलने का चैलेंज दिया हैं.

चार चरण बाद नजर आये राहुल गांधी

विधानससभा चुनाव के चार चरण बीत जाने के बाद कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी बंगाल की धरती पर आये. राहुल गांधी ने बुधवार को गोआलपोखर और नक्सलबाड़ी में चुनावी सभाओं को संबोधित किया. इस दौरान वो पीएम मोदी, बीजेपी, आरएसएस और तृणमूल पर हमलावर रहे. हालांकि उन्होंने कई नयी बात नहीं कही. सिर्फ कोरोना संकट, लॉकडाउन, जीएसटी और नोटबंदी जैसे पुराने मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश की. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और टीएमसी मिले हुए हैं. इसलिए मोदी जी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सभी को अपने आगे झुका सकती है पर मैं कभी बीजेपी के आगे नहीं झुकुंगा क्योंकि मैने भ्रष्टाचार नहीं किया है. साथ ही राहुल गांधी ने टीएमसी के खेला होबे स्लोगन पर भी तंज कसा.

पांचवे चरण की वोटिंग पर एक नजर

कुल सीट : 45

कुल उम्मीदवार : 318

मतदान केंद्र : 12263

जिला : उत्तर 24 परगना (16 सीट)

पानीहाटी, कमरहट्टी, बरानगर, दमदम, राजरहाट-न्यूटाउन, विधाननगर, राजारहाट-गोपालपुर, मध्यमग्राम, बारासात, देगंगा, हाड़ोवा, मिनाखां, संदेशखाली, बसीरहाट दक्षिण, बसीरहाट उत्तर, हिंगलगंज.

जिला : दार्जिलिंग (5 सीट)

दार्जिलिंग, कर्सियांग, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी, सिलीगुड़ी, फांसीदेवा.

जिला : नदिया (8 सीट)

शांतिपुर, राणाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज, राणाघाट उत्तर पूर्व, राणाघाट दक्षिण, चाकदा, कल्याणी, हरिणघाटा.जिला : कालिम्पोंग (1 सीट) कालिम्पोंग.

जिला : पूर्व बर्दवान (8 सीट)

खंडघोष, बर्दवान दक्षिण, रायना, जमालपुर, मोंतेश्वर, कालना, मेमारी, बर्दवान उत्तर.

जिला : जलपाईगुड़ी (7 सीट)

धूपगुड़ी, मयनागुड़ी, जलपाईगुड़ी, राजगंज, डाबग्र्राम-फूलबाड़ी, माल, नागराकाटा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें