1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 election commission in action in mamata banerjee injury case security director and sp of purba mindapore suspended bengal breaking news pwn

Bengal Chunav 2021: ममता को लगी चोट पर एक्शन में चुनाव आयोग, हटाये गये सुरक्षा अधिकारी, एसपी निलंबित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता को लगी चोट पर एक्शन में चुनाव आयोग
ममता को लगी चोट पर एक्शन में चुनाव आयोग
Prabhat Khabar

बंगाल विधानसभा चुनाव की हाईप्रोफाइल सीट को लेकर शुभेंदु अधिकारी और ममता बनर्जी आमने सामने हैं. पर गाज अधिकारियों पर गिर रही है. नंदीग्राम में ममता बनर्जी पर हुए हादसे के मामले में चुनाव आयोग ने फैसला सुनाने के बाद अब एक्शन लिया है. चुनाव आयोग ने पूर्वी मेदिनीपुर के एसपी प्रवीण प्रकाश को निलंबित कर दिया है.

चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि चुनाव आयोग ने आज ममता प्रक्ररण मामले में बंगाल की मुख्य सचिव , विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दूबे की रिपोर्ट पर बैठक की और इस मामले की जांच की.

मुख्य सचिव और विशेष पर्यवेक्षकों द्वारा जारी किये गये रिपोर्ट के आधार पर फैसला लिया गया. विशेष पर्यवेक्षकों ने पूर्वी मेदिनीपुर के डीएम, एसपी और नंदीग्राम विधानसभा सीट के रिटर्नींग ऑफिसर से मिली जानकारी के अधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया था. सभी पहलुओं को जांच करने के बाद चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है.

आयोग ने डायरेक्टर सिक्युरिटी आईपीएस विवेक सहाय को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है साथ ही कहा है कि विवेक सहाय फिलहाल निलंबित रहेंगे. उनके खिलाफ पद में रहते हुए अपने जिम्मेदारियों का सही तरीके से निर्वहन नहीं कर पाने के लिए उन पर आरोप तय किये जाये. विवेक सहाय ने डायरेक्टर सिक्युरिटी रहते हुए जेड श्रेणी की सुरक्षा हासिल किये हुए मुख्यमंत्री की सुरक्षा सही तरीके से नहीं की.

आयोग ने यह भी कहा है कि बंगाल के मुख्य सचिव राज्य के डीजीपी के साथ विचार-विमर्श करके तत्काल प्रभाव से एक योग्य अधिकारी को डायरेक्टर सिक्युरिटी के पद पर नियुक्त करें. साथ ही नियुक्ति की जानकारी चुनाव आयोग से 15 मार्च एक बजे तक साझा करें.

चुनाव आयोग ने कहा कि राज्य के डीजीपी और मुख्य सचिव कि एक कमिटि अगले तीन दिनों में यह जांच करें कि डायरेक्टर सिक्युरिटी से नीचे जो भी अधिकारी हैं जो जेड श्रेणी सुरक्षा प्राप्त ममता बनर्जी की सुरक्षा करने में नाकाम रहे उनके खिलाफ भी उचित कार्रवाई की जाये. इसकी जानकारी 17 मार्च को शाम पांच बजे तक चुनाव आयोग को दी जाये.

2005 बैच की आईपीए स्मिता पांडेय को आईएएस विभु गोयल के स्थान पर तत्काल प्रभाव से पूर्वी मेदिनीपुर का डीएम और डीइओ पद पर नियुक्त किया जाये, साथ ही विभु गोयल का तबादला ऐसे पद पर किया जाये जहां वो चुनावी गतिविधियों से दूर रहें.

पूर्वी मेदिनीपुर के एसपी प्रवीण प्रकाश को तत्काल प्रभाव से पद से हटाते हए उन्हें निलिंबत किया जाये. साथ ही प्रवीण प्रकाश के खिलाफ बंदोबस्त की ड्यूटी में भारी चूक होने के लिए उनपर आरोप तय किये जाये. इसके साथ ही 2009 बैच के आईपीएस सुनिल कुमार यादव को प्रवीण प्रकाश के स्थान पर तत्काल प्रभाव से मेदिनीपुर की एसपी नियुक्ति किया जाये.

चुनाव आयोग ने पूर्व डीजीपी इंटेलिजेंस पंजाब, अनिल कुमार शर्मा को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया. विवेक दुबे के अलावा एके शर्मा दूसरे विशेष पुलिस पर्यवेक्षक होंगे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें