1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 election campaign for sixth phase bengal election 2021 to stop tomorrow vote on 22 april in north 24 parganas purba bardhaman nadia and north dinajpur districts 43 seats mtj

बंगाल चुनाव 2021 : कल थम जायेगा छठे चरण के चुनाव प्रचार का शोर, मतदान 22 अप्रैल को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
19 अप्रैल को थम जायेगा 22 अप्रैल के प्रचार का शोर
19 अप्रैल को थम जायेगा 22 अप्रैल के प्रचार का शोर
प्रभात खबर ग्राफिक्स

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के छठे चरण का प्रचार मतदान से 72 घंटे पहले सोमवार (19 अप्रैल) को थम जायेगा. राज्य में अब तक पांच चरणों में 180 सीटों पर मतदान हो चुका है. बाकी तीन चरणों में और 114 सीटों पर वोटिंग होनी है. गुरुवार (22 अप्रैल) को छठे चरण में चार जिलों की 43 सीटों पर वोट डाले जायेंगे.

उत्तर 24 परगना जिले की 17, नदिया की 9, पूर्वी बर्दवान की 8 और उत्तर दिनाजपुर की 9 सीटों पर 22 अप्रैल को लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, छठे चरण में जिन चार जिलों में चुनाव होना है, उनमें से तीन जिले (उत्तर दिनाजपुर, नदिया और उत्तर 24 परगना) बांग्लादेश की सीमा से सटे हुए हैं.

तीन जिलों की इन 13 विधानसभा सीटों की वजह से चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक, इस चरण में सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 932 कंपनियां तैनात की जा सकती हैं.

छठे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

छठे चरण में राज्य के 5 मंत्रियों का भविष्य इवीएम में बंद होने जा रहा है. इनमें ग्वालपोखर से मोहम्मद गुलाम रब्बानी, कृष्णानगर दक्षिण से उज्ज्वल विश्वास, हाबरा से ज्योतिप्रिय मल्लिक, दमदम उत्तर से चंद्रिमा भट्टाचार्य, पूर्वस्थली दक्षिण से स्वपन देवनाथ शामिल हैं. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में कृष्णानगर उत्तर से अभिनेत्री कौशानी मुखर्जी, नैहाटी से पार्थ भौमिक, बैरकपुर से राज चक्रवर्ती शामिल हैं.

इसके साथ ही भाजपा के भी कई दिग्गज नेताओं का भविष्य इस चरण के चुनाव में तय होने वाला है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण सीट कृष्णानगर उत्तर को माना जा रहा है, जहां से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय उम्मीदवार हैं. इनके साथ ही बीजपुर से शुभ्रांशु राय, भाटपाड़ा से पवन सिंह, जगदल से अरिंदम भट्टाचार्य, नोआपाड़ा से सुनील सिंह, खड़दा से शीलभद्र दत्ता की भी किस्मत इवीएम में गुरुवार को लॉक हो जायेगी.

बंगाल चुनाव का छठा चरण : एक नजर में

  • मतदान का दिन : 22 अप्रैल 2021

  • कुल सीट : 43

  • कुल उम्मीदवार : 306

  • मतदान केंद्र : 10897

जिला : उत्तर 24 परगना (17 सीटें)

बागदा, बनगांव उत्तर, बनगांव दक्षिण, गाइघाटा, स्वरूपनगर, बादुरिया, हाबरा, अशोकनगर, आमडांगा, बीजपुर, नैहाटी, भाटपाड़ा, जगदल, नोआपाड़ा, बैरकपुर, खड़दह, दमदम उत्तर.

जिला : नदिया (9 सीटें)

करीमपुर, तेहट्टा, पलाशीपाड़ा, कालीगंज, नकासीपाड़ा, चापड़ा, कृष्णनगर उत्तर, नवद्वीप, कृष्णनगर दक्षिण.

जिला : पूर्व बर्दवान (8 सीटें)

भातार, पूर्वस्थली दक्षिण, पूर्वस्थली उत्तर, कटवा, केतुग्राम, मंगलकोट, आउसग्राम, गलसी.

जिला : उत्तर दिनाजपुर (9 सीटें)

चोपड़ा, इसलामपुर, ग्वालपोखर, चाकुलिया, करणदीघि, हेमताबाद, कालियागंज, राजगंज, इटाहार.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें