1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 date have been announced in west bengal elections can be held in the state in eight phases bjp congress tmc parties preparation candidate seat sharing avh

Bengal Election 2021 Date : चुनाव की घोषणा हो चुकी है, अब होगा सीट बंटवारे पर पार्टियों के अंदर घमासान, जानिए किस पार्टी की क्या है चुनावी तैयारी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. राज्य में आठ चरणों में चुनाव कराया जाएगा. चुनावी एलान के साथ ही अब राज्य में सीट बंटवारे को लेकर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है. बता दें कि लेफ्ट और कांग्रेस के बीच अभी भी सीट शेयरिंग का मामला फंसा हुआ है. वहीं तृणमूल के कैंडिडेट सेलेक्शन में नई प्रक्रिया से बगावत की सबसे ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल चुनाव
बंगाल चुनाव
Prabhat Khabar

bengal election 2021 news : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. राज्य में आठ चरणों में चुनाव कराया जाएगा. चुनावी एलान के साथ ही अब राज्य में सीट बंटवारे को लेकर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है. बता दें कि लेफ्ट और कांग्रेस के बीच अभी भी सीट शेयरिंग का मामला फंसा हुआ है. वहीं तृणमूल के कैंडिडेट सेलेक्शन में नई प्रक्रिया से बगावत की सबसे ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है.

चुनाव की घोषणा के बाद अब राजनीतिक गलियारों में सीट शेयरिंग पर माथापच्ची शुरू हो जाएगी. बंगाल में बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस (trinmool congress) के अलावा लेफ्ट और कांग्रेस का गठबंधन भी चुनावी मैदान में है. एक ओर जहां टीएमसी और बीजेपी को अपने ही नेताओं का द्वंद झेलना पड़ेगा, वहीं लेफ्ट और कांग्रेस के लिए भी सीट का मुद्दा सुलझाना आसान नहीं है.

राजद और सपा भी करेगी सीटों की घोषणा- पश्चिम बंगाल में चुनावी एलान के बाद अब यूपी और बिहार की राजनीतिक पार्टी सपा एवं राजद(rjd) भी अपने कैंडिडेट का नाम एलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि दोनों दल अगर चुनावी मैदान में कैंडिडेट उतारती है तो इसका सीधा असर टीएमसी पर पड़ेगा. हालांकि राजद लेफ्ट और कांग्रेस के साथ गठबंधन में जाने पर विचार कर रही है.

पश्चिम बंगाल में मार्च से मई के बीच 8 चरणों में मतदान कराये जायेंगे. 2 मई को सभी 294 विधानसभा सीटों के परिणाम घोषित किये जायेंगे. भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज (26 फरवरी को) यह घोषणा की. इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी है. अब किसी भी नयी सरकारी योजना की घोषणा सरकार नहीं कर पायेगी. वहीं आयोग ने बताया कि इस बार इलेक्शन की टाइम में बढ़ोतरी की गई है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें