1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 bloodsheded fourth phase election in bengal 5 died in cooch behar 76 per cent voters locked the fate of 373 candidates from 44 assembly seats check all updates here mtj

बंगाल चुनाव 2021: रक्तरंजित रहा चौथे चरण का चुनाव, 5 जानें गयीं, 76 फीसदी हुआ मतदान, 373 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में लॉक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कूचबिहार में चुनाव के दौरान फायरिंग, अस्पताल में अपने परिजन की मौत के बाद रोते-बिलखते लोग.
कूचबिहार में चुनाव के दौरान फायरिंग, अस्पताल में अपने परिजन की मौत के बाद रोते-बिलखते लोग.
PTI

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान में 5 जानें गयीं. 76 फीसदी से अधिक उम्मीदवारों ने 5 जिलों की 44 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे 373 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में लॉक कर दी. शाम साढ़े 6 बजे मतदान संपन्न हुआ, लेकिन चुनाव आयोग ने अभी 5 बजे तक के ही आंकड़े जारी किये हैं.

हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, अलीपुरदुआर और कूचबिहार जिले की 44 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ. इसके साथ ही राज्य के 23 में से 11 जिलों (पुरुलिया, बांकुड़ा, झारग्राम, पश्चिमी मेदिनीपुर, पूर्वी मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, अलीपुरदुआर एवं कूचबिहार) में मतदान संपन्न हो गया. शाम 6:30 बजे जहां भी मतदान संपन्न हो गया, सेंट्रल फोर्स की निगरानी में इवीएम को स्ट्रांग रूम में पहुंचा दिया गया.

चुनाव आयोग ने जो आंकड़े जारी किये हैं, उसके मुताबिक, शाम 5:00 बजे तक राज्य में कुल 76.16 फीसदी वोटिंग हुई है. आयोग ने कहा है कि इसमें 10 से 12 फीसदी का इजाफा हो सकता है. आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, चौथे चरण में सबसे ज्यादा वोटिंग कूचबिहार जिले में हुई. यहां 79.73 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अलीपुरदुआर में 73.65 फीसदी, दक्षिण 24 परगना में 75.49 फीसदी, हावड़ा में 75.03 फीसदी और हुगली में 76.02 फीसदी लोगों ने वोट डाले.

जान बचाने के लिए सेंट्रल फोर्स को करनी पड़ी फायरिंग

चौथे चरण के मतदान से 72 घंटे पहले ही चुनावी जिलों में हिंसा शुरू हो गयी थी. सबसे अधिक हिंसा कूचबिहार जिला के शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में हुई. यहां शुक्रवार शाम से ही भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव शुरू हो गया था. भाजपा कार्यकर्ताओं को मारा-पीटा गया. शनिवार को जब मतदान की शुरुआत हुई, तब आनंद बर्मन नामक (21) की मौत हो गयी. मतदाताओं की लाइन में उसे गोली मार दी गयी.

हुगली जिला के चुंचुड़ा में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी पर हमला
हुगली जिला के चुंचुड़ा में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी पर हमला
-पीटीआइ

आनंद बर्मन की हत्या का आरोप सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर लगा. आनंद के पिता ने दावा किया कि उनका बेटा भारतीय जनता पार्टी का समर्थक था. इसके बाद पूरे क्षेत्र में तनाव फैल गया. शीतलकुची के मतदान केंद्र संख्या 126 पर आपराधिक तत्वों के कब्जे की रिपोर्ट केंद्रीय बलों के जवानों को मिली थी. बंगाल पुलिस और सीआइएसएफ की क्विक रिस्पांस टीम मौके पर पहुंची और लोगों को मतदान करने से रोक रहे आपराधिक तत्वों को रोकने की कोशिश की.

इस दौरान हाथापाई की नौबत आ गयी. एक बच्चे के कथित तौर पर गिर जाने के बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने केंद्रीय बलों के जवानों पर हमला कर दिया. उनकी बंदूकें छीनने की कोशिश हुई, जिसके बाद आत्मरक्षा में जवानों ने गोली चला दी. बताया जा रहा है कि जवानों ने हवा में 6 राउंड फायरिंग की, लेकिन इसमें 4 लोगों को गोली लगने से मौत हो गयी. तृणमूल ने तीन अन्य के गंभीर रूप से घायल होने का दावा किया है. साथ ही कहा है कि मारे गये और घायल सभी लोग तृणमूल के समर्थक थे.

शाह के इशारे पर केंद्रीय बलों ने चार लोगों को मार डाला - ममता

बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि केंद्रीय बलों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इशारे पर जान-बूझकर यह कार्रवाई की है. पार्टी ने इस साजिश में प्रधानमंत्री के भी शामिल होने का आरोप लगाया है. वहीं, पश्चिम बंगाल के एडीजी (कानून-व्यवस्था) जगमोहन ने कहा है कि सुरक्षा बलों को आत्मरक्षा में फायरिंग करनी पड़ी.

दो दिन पहले ममता ने महिलाओं को उकसाया - भाजपा

भाजपा का आरोप है कि दो दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सार्वजनिक जनसभा में सुरक्षा बलों को घेरने के लिए महिलाओं और ग्रामीणों को उकसाया था. वहीं, ममता बनर्जी ने कहा है कि गृह मंत्री अमित शाह के जवानों ने फायरिंग कर आम लोगों को मौत के घाट उतारा है. उन्होंने अमित शाह का इस्तीफा मांगा है और घटना के खिलाफ रविवार को पूरे राज्य में टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है.

माकपा ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कहा कि कूचबिहार में सीआइएसएफ के जवानों द्वारा कथित तौर पर की गयी गोलीबारी में चार लोगों की मौत की घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया, ‘केंद्रीय बलों का मतदाताओं पर गोली चलाना और चार लोगों की हत्या करना भयावह है. यह पूरी तरह निंदनीय है. चुनाव आयोग को न्यायिक निगरानी में उच्चस्तरीय जांच का आदेश देना चाहिए और दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए. पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना है.’

एक मतदान केंद्र की वोटिंग रद्द

विशेष पर्यवेक्षक से घटना की रिपोर्ट मिलने के बाद चुनाव आयोग ने 126 नंबर मतदान केंद्र की वोटिंग रद्द कर दी है. इसकी पूर्णांग जांच के आदेश दिये गये हैं. उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सिलीगुड़ी पहुंच चुकी हैं. रविवार को वह उन लोगों के घर जायेंगी, जिनकी सुरक्षा बलों की फायरिंग में जान गयी है.

पीएम मोदी बोले - दोषियों को सजा मिलेगी

पांचवें चरण के प्रचार के लिए शनिवार को बंगाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूचबिहार हिंसा में पीड़ित लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जतायी. कहा कि जिन लोगों ने भी हिंसा की घटना को अंजाम दिया है, उन्हें सजा दी जायेगी.

बेहला में पायल सरकार पर हमला

दक्षिण 24 परगना के बेहला पूर्व से चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार पायल सरकार पर हमला किया गया. दक्षिण 24 परगना में तृणमूल कांग्रेस और पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी आइएसएफ के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव होता रहा. कई जगहों पर माकपा के पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट की गयी.

बेहला पूर्व की भाजपा उम्मीदवार पायल सरकार पर हुआ हमला
बेहला पूर्व की भाजपा उम्मीदवार पायल सरकार पर हुआ हमला
प्रभात खबर

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में हुआ मतदान

चौथे चरण के मतदान की सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने 793 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती की थी. कुल 15,940 मतदान केंद्रों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक वोटिंग हुई. कुछ जगहों पर इसके बाद भी मतदान हुआ.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें