1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 bjp manifesto bengal election 2021 what is for infrastructure development in sankalp patra know here in detail pwn

Bengal BJP Manifesto 2021: भाजपा की सरकार बनी तो सभी को मिलेगा पक्का मकान- मुफ्त बिजली, मजबूत सड़कें और मेट्रो का होगा विस्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal BJP Manifesto 2021
Bengal BJP Manifesto 2021
Twitter, BJP

गृहमंत्री अमित शाह ने आज बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया. बीजेपी के संकल्प पत्र में बंगाल के विकास को खास तौर पर प्राथमिकता दी गयी है. महिलाओं और किसानों पर भी खासा ध्यान दिया गया है. पश्चिम बंगाल की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य किये जाएंगे. खेल को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

संकल्प पत्र में आधारभूत संरचनाओं के विकास पर खासा जोर दिया गया है. इसके तहत राज्य के सभी लोगों के लिए पक्का मकान का निर्माण किया जाएगा. मकान में बेहतर जल निकासी और जल की व्यवस्था की जाएगी. सभी घरों के लिए 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त में दी जाएगी. इसके साथ ही सातों दिन 24 घंटे बिजली की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी.

ग्रामीण क्षेत्र में आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिए गुरूदेव रूरल अडवांसमेंट मिशन के तहत अगले पांच सालों में दो लाख करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए उज्ज्वल बांग्ला मिशन के तहत अगले पांच सालों में 30 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे.

सभी घरों में सातों दिन 24 घंटे तक शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए 'प्रोती बारी पोरिस्कार जोल फंड' योजना के तहत 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर सड़कों का होना जरूरी है. इसके लिए जल्द से जल्द 675 किलोमीटर नेताजी एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया जाएगा. ताकि राज्य की आर्थिक गतिविधियों की रीढ़ मजबूत हो सके.

पश्चिम बंगाल में मजबूत सड़कों का जाल बिछाने के लिए अगले पांच वर्षों में एक लाख करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. राज्य में सरकारी बस सुविधा को पुनर्जीवित करने के लिए अगले पांच वर्षों में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. साथ ही बस टर्मिनल के निर्माण के लिए 4,600 करोड़ रुपये अगले पांच वर्षों में खर्च किये जाएंगे.

मेट्रो नेटवर्क को राज्य में बढ़ाया जाएगा. कोलकाता के अलावा दूसरे शहरों में भी मेट्रो का विस्तार होगा. इसके तहत सिल्लीगुड़ी और कल्याणी के शहरी क्षेत्रों में मेट्रो शुरू किया जाएगा. बागडोगरा एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसके अलावा मालदा, बालुरघाट और कूचबिहार एयरपोर्ट को चालू किया जाएगा. इसके अलावा पुरुलिया एयरपोर्ट को उड़ान स्कीम के तहत विकसित किया जाएगा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें