1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 bjp candidate shravanti chatterjee be able to beat tmc candiadte parth chatterjee veteran trinamool leader and education minister bengal election news pwn

बेहाला पश्चिम: तृणमूल के दिग्गज नेता पार्थ चटर्जी को ‘पंजा’ बनाने से रोक पायेंगी भाजपा की श्रावंती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तृणमूल के दिग्गज नेता और  शिक्षा मंत्री पार्थ को मात दे पाएगी भाजपा प्रत्याशी श्रावंती
तृणमूल के दिग्गज नेता और शिक्षा मंत्री पार्थ को मात दे पाएगी भाजपा प्रत्याशी श्रावंती
Prabhat Khabar

कोलकाता (नम्रता पांडेय): इस बार बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में तृणमूल और भाजपा के बीच बंगाल पर काबिज होने के लिए जंग चल रही है. इस जंग में जहां तृणमूल पुरानी खिलाड़ी है, वहीं भाजपा भी जीत के कई पैंतरे आजमा रही है. बेहाला पश्चिम की भाजपा प्रत्याशी और बांग्ला फिल्मों की अभिनेत्री श्रावंती चटर्जी ने मंगलवार को अलीपुर स्थित डीएम कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल किया.

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 अप्रैल को यहां मतदान होने वाला है. भाजपा प्रत्याशी श्रावंती विधानसभा चुनाव में तृणमूल के जानेमाने नेता और कई बार मंत्री रह चुके डॉ पार्थ चटर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. बता दें कि श्रावंती ने हाल ही में भाजपा का दामन थामा है और भाजपा ने उन्हें विधानसभा चुनाव का टिकट दे दिया.

श्रावंती राजनीति में एकदम नयी हैं. लेकिन वह बांग्ला फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं. उन्होंने भाजपा की ओर से प्रत्याशी घोषित किये जाने के बाद से ही प्रचार करना शुरू कर दिया है. उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि वह बेहाला पश्चिम से जरूर जीतेंगी.

किनसे है मुकाबला

विधानसभा चुनाव के मैदान में श्रावंती का मुकालबा बंगाल के शिक्षा मंत्री और बेहाला पश्चिम से चार बार चुनाव जीतने वाले डॉ पार्थ चटर्जी से है. वर्ष 2001 से पार्थ चटर्जी इस विधानसभा सीट पर लगातार जीतते रहे हैं.

वर्ष 2001 में उन्होंने सीपीएम प्रत्याशी निर्मल मुखर्जी को मात दी थी. इसके बाद से वह लगातार जीत रहे हैं. वर्ष 2016 में भी उन्होंने सीपीएम के प्रत्याशी कौसत्व चटर्जी को 8896 वोटों से हराया था. बेहाला पश्चिम की सियासी जंग में सीपीएम के निहार भक्त भी शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल रही आगे

बेहाला पश्चिम विधानसभा क्षेत्र कोलकाता दक्षिण लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है. यदि 2019 की लोकसभा चुनाव पर नजर डालें, तो पाएंगे कि इस चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. बेहाला पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल ने भाजपा से ज्यादा वोट बटोरे थे.

गौरतलब है कि लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस की माला राय ने भाजपा के चंद्र कुमार बोस को डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. वहीं, पिछले सभी चुनावों के परिणामों को देखा जाये, तो पता चलता है कि श्रावंती के लिए यह सियासी जंग चुनौतियों से भरा रहने वाला है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें