1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 bjp and cpm is big challenge for tmc at jamalpur assembly seat in purba bardhaman district of west bengal mtj

जमालपुर में कठिन है लड़ाई: तृणमूल-भाजपा के सामने बड़ी चुनौती पेश कर रही माकपा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्वी बर्दवान में दो चरणों में हो रहा विधानसभा चुनाव
पूर्वी बर्दवान में दो चरणों में हो रहा विधानसभा चुनाव
Prabhat Khabar

जमालपुर (मुकेश तिवारी) : पूर्वी बर्दवान जिला की जमालपुर विधानसभा सीट पर इस बार लड़ाई जटिल है. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने आलोक कुमार मांझी को गलसी की बजाय इस बार जमालपुर विधानसभा सीट से प्रार्थी बनाया है. जमालपुर से तृणमूल के स्थानीय कार्यकर्ता लोकल भूमिपुत्र को प्रार्थी बनाने की मांग कर रहे थे.

गलसी के विधायक आलोक कुमार मांझी को यहां से तृणमूल का चेहरा बनाये जाने के बाद से टीएमसी के एक गुट में नाराजगी है. इस गुट ने मांझी के खिलाफ इलाके में पोस्टरबाजी भी कर दी. तृणमूल में बढ़ती खेमेबाजी को लेकर मुख्यमंत्री को हस्तक्षेप करना पड़ा.

जमालपुर में मुख्यमंत्री ने जनसभा के बाद नेताओं को संकेत दिये कि फिर कभी ऐसी शिकायत नहीं आनी चाहिए. ममता ने स्पष्ट कर दिया कि जिस व्यक्ति को पार्टी ने खड़ा किया है, उसके लिए सभी मिलकर प्रचार करें. बावजूद इसके, स्थानीय तृणमूल कार्यकर्ताओं में टीस बनी हुई है. मांझी को अपनी पार्टी के दूसरे खेमे के साथ ही माकपा व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से भी लड़ना है.

जमालपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी बलराम व्यापारी व माकपा के प्रार्थी समर हाजरा हैं. वहीं, बहुजन समाज पार्टी से गौरहरि पात्र, बहुजन मुक्ति पार्टी से कार्तिक क्षेत्रपाल, भाकपा-माले (लिबरेशन) से तरुण कांति मांझी चुनाव मैदान में उतरे हैं. यहां विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 17 अप्रैल को मतदान होगा. विशेषज्ञ मानते हैं कि यहां से तृणमूल प्रार्थी आलोक कुमार मांझी की भाजपा व माकपा के प्रार्थियों से सीधी व कड़ी लड़ाई होने वाली है.

वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से माकपा के समर हाजरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के उज्ज्वल प्रमाणिक को 1423 वोट के अंतर से परास्त किया था. समर को 85491 वोट तथा उज्जवल 84068 वोट मिले थे.

वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की लहर में इस सीट से तृणमूल प्रार्थी उज्ज्वल प्रमाणिक ने माकपा प्रत्याशी समर हाजरा को 2,543 वोट से अंतर से हराया था. इस चुनाव में उज्ज्वल को 84,434 और समर को 81,891 वोट मिले थे.

बताया जाता है कि निवर्तमान माकपा विधायक व प्रार्थी समर हाजरा पांच बार इस सीट से निर्वाचित हुए हैं. समर हाजरा यहां से तृणमूल को कड़ी टक्कर देंगे. साथ ही भाजपा का बढ़ता जनाधार भी असरदार होगा. ऐसे में तृणमूल प्रार्थी को सीधे तौर पर माकपा व भाजपा से लोहा लेना होगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें