1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 bjp amit shah issues sonar bangla sankalp patra for bengal election 2021 know all points of bjp manifesto here pwn

BJP Manifesto 2021: सोनार बांग्ला के संकल्प के साथ अमित शाह ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, जानें बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोनार बांग्ला के संकल्प के साथ अमित शाह ने जारी किया संकल्प पत्र
सोनार बांग्ला के संकल्प के साथ अमित शाह ने जारी किया संकल्प पत्र
Twitter

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को बीजेपी का संकल्प पत्र जारी कर दिया.इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि यह संकल्प बंगाल को सोनार बांग्ला बनाने के लिए है. बंगाल की सांस्कृतिक विरासत को फिर से नयी पहचान दिलाने का संकल्प पत्र हैं. इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार जैसी मुलभूत सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया गया है.

सोनार बांग्ला संकल्प पत्र को जारी करते हुए अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा चुनावी राजनीति में घोषणा पत्र को एक महत्वपूर्ण स्थान दिया है. अब सरकार संकल्प पत्र पर चलती है. सोनार बांग्ला बनाने का संकल्प, पश्चिम बंगाल की जनता के अकाक्षाओं की पूर्ति का संकल्प है. इसके लिए हमने जन जन तक पहुंचने का प्रयास किया गया.

जानते हैं संकल्प पत्र की दस बड़ी बातें

बंगाल में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए जंगलमहल, सुंदरवन और उत्तर बंगाल में तीन नये एम्स की स्थापना की जायेगी. इसके साथ सभी को आयुष्मान योजना से जोड़ा जायेगा. वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना लागू की जायेगी.स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 10 हजार करोड़ की राशि दी जाएगी.

सीमा सुरक्षा को बढ़ाया जायेगा. ताकि परिंदा भी पर नहीं मार सके. घुसपैठ को पूरी तरह से बंद किया जायेगा, सीमा से लटे आउटपोस्ट को मजबूत किया जायेगा. सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जायेगी.

किसानों और मुछआरों के लिए तीन लाख का सरकार बीमा कराया जायेगा. हर साल किसानों को दस हजार रुपये दिये जाएंगे,मछुवारों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये दिये जाएंगे.

अमित शाह ने कहा कि सभी धर्म संप्रदाय के लोग पूरे बंगाल में अपन धर्म और त्योहार मना सके इसकी व्यवस्था की जायेगी. अब दुर्गा पूजा और सरस्वती पूजा के लिए कोर्ट जाना नहीं पड़ेगा.

बंगाल में 70 साल से जो शरणार्थी रह रहे हैं उनको नागरिकता देने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी. पहली ही कैबिनेट में सिटीजनशिप अमेडमेंट एक्ट पर विचार किया जाएगा. इसके साथ ही पांच सालों तक प्रत्येक शरणार्थी परिवार को 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिये जाएंगे.

महिलाएं के लिए बड़ा एलान किया गया है. सभी महिलाओं को सभी महिलाओं को केजी से पीजी तक की पढ़ाई निशुल्क मिलेगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सभी महिलाओं को लिए निशुल्क किया जाएगा. महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 9 महिला पुलिस बटालियन का गठन होगा. विधवा पेशंन तीन हजार रुपये दिया जाएगा.

बंगाल सरकार के सरकारी कर्मचारियों को सांतवा वेतन आयोग का लाभ मिलेगा. राज्य से करप्शन को खत्म करने के लिए सीएमओ के अंतर्गत एंटी करप्शन हेल्प लाइन बनाया जाएगा.

हर परिवार को शौचालय और साफ पीने का पानी मुहैया कराया जायेगा. हर परिवार को सदस्य को रोजगार दिया जायेगा.

सोनार बांग्ला फंड के लिए 11 हजार करोड़ रुपये दिये जाएंगे. साथ ही टैगोर प्राइज और सत्यजीत रे इंटरनेशनल प्राइज की स्थापना की जायेगी.

सभी आदिवासी बच्चियों की पढ़ाई के लिए आर्थिक सुविधा प्रदान की जाएगी. साथ ही झारग्राम में आदिवासी विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी, ताकि आदिवासी समुदाय के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें.

लघु सीमांत और भूमिहीन किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी. किसानों को फसल का सही दाम मिले इसके लिए कृषक सुरक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का गठन किया जाएगा. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत सौ फीसदी नौकाओं का मशीनीकरण किया जायेगा.

आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाया जाएगा, नर्सिंग कॉलेज की सीटें बढ़ायी जाएंगी. बंगाल सरकार के सरकारी कर्मचारियों को सांतवा वेतन आयोग का लाभ मिलेगा. राज्य से करप्शन को खत्म करने के लिए सीएमओ के अंतर्गत एंटी करप्शन हेल्प लाइन बनाया जाएगा.

बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कार्य किये जाएगे. इज ऑफ डूइंग बिजनेस में बंगाल को उपर लाया जायेगा. चार मेगा फूड पार्क, एक चाय पार्क की स्थापना की जायेगी.

धार्मिक स्थानों के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड दिया जायेगा. सोनापुर में उत्तम नायक फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा. हूगली नदी के किनारे गंगा आरती होगी. गंगा सागर मेला को अंतराष्ट्रीय मेला बनाया जायेगा

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें