1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 baghu reached among voters of south 24 pargana before candidate said baghu bole vote debo sokale mtj

बंगाल चुनाव में कैंडिडेट से पहले वोटरों के बीच पहुंचा ‘बाघू’, कहा- बाघू बोले, वोट देबो सोकाले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिण 24 परगना के सुंदरवन इलाके में घूम रहा है चुनाव आयोग का ‘बाघू’
दक्षिण 24 परगना के सुंदरवन इलाके में घूम रहा है चुनाव आयोग का ‘बाघू’
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रत्याशियों से पहले मतदाताओं के बीच ‘बाघू’ पहुंच रहा है. वह युवाओं से कह रहा है - वोट देबो सोकाले. यानी वोट देंगे सुबह-सुबह. दरअसल, ‘बाघू’ चुनाव आयोग का शुभंकर (Muscot) है और घूम-घूमकर युवाओं को मतदान के लिए जागरूक कर रहा है.

सभी जिलों में चुनाव की तैयारी चल रही है. प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अपने स्तर से तैयारी की है. दक्षिण 24 परगना जिला में दो महीने से पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटरों में इ-एपिक कार्ड को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

मतदान के लिए नये वोटरों को जागरूक करने में ‘बाघू’ अहम भूमिका निभा रहा है. ‘बाघू बोले, वोट देबो सकाले’ स्लोगन लोगों को खूब पसंद आ रहा है. दक्षिण 24 परगना जिला में अधिकतर आबादी बांग्लाभाषियों की है, जहां बाघू और इसका स्लोगन लोगों की जुबान पर चढ़ता जा रहा है.

दक्षिण 24 परगना के पूर्व जिलाधिकारी डॉ पी उल्गानाथन ने 14 फरवरी को गंगासागर व सागर ब्लॉक में नये वोटरों में एपिक कार्ड का वितरण किया था. जिले में इस वर्ष 1,23,767 नये युवा मतदाता जुड़े हैं. दक्षिण 24 परगना की जिलाधिकारी अंतरा आचार्य ने बताया कि इस बार नये मतदाताओं की संख्या दो लाख 14 हजार से भी ज्यादा है.

दक्षिण 24 परगना के निर्वाचन पदाधिकारी ने जारी किया शुभंकर.
दक्षिण 24 परगना के निर्वाचन पदाधिकारी ने जारी किया शुभंकर.
Prabhat Khabar

बाघू के साथ महिलाएं भी कर रहीं वोटरों को जागरूक

जगह-जगह लगाये जा रहे जागरूकता कैंप में ‘बाघू’ के साथ महिलाएं भी नयी महिला वोटरों को मतदान करने के लिए जागरूक कर रही हैं. जिले में महिला पोलिंग पर्सनल को तैनात करने की तैयारी भी की जा रही है. जिला प्रशासन से मिली जानकरी के अनुसार, इस वर्ष महिला वोटरों की संख्या में भी एक लाख से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

सुंदरवन इलाके में वोटर जागरूकता पर जोर

जिले के सुंदरवन क्षेत्र में किसानों व मछुआरों की संख्या ज्यादा है. इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन की ओर से महीने भर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. विधानसभा चुनाव के लिए तिथियों की घोषणा होने के बाद से जागरूकता अभियान को और तेज कर दिया गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें