1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal assembly election 2021 old sick and differently abled will get an opportunity to vote in elections

Bengal Chunav 2021: बीमार और दिव्यांग भी कर सकेंगे वोट, यह है चुनाव आयोग की तैयारी

By Guest Contributor
Updated Date
बीमार और दिव्यांग भी कर सकेंगे वोट, यह है चुनाव आयोग की तैयारी
बीमार और दिव्यांग भी कर सकेंगे वोट, यह है चुनाव आयोग की तैयारी
Prabhat Khabar

कोलकाता: इस बार के विधानसभा चुनाव में बूढ़े, बीमार व दिव्यांगों को घर बैठे मतदान का अवसर मिलेगा. पोस्टल बैलट से मतदान के लिए चिह्नित मतदाताओं को समय से आवेदन करना पड़ेगा. समय से आवेदन करने में चूकनेवालों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने का अवसर नहीं मिल पायेगा.

शनिवार को अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बोस ने संवाददाताओं को बताया कि प्रथम-चौथे चरण के मतदान के लिए राज्य में अब 17,131 मतदाता पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए ‘फॉर्म डी’ के लिए आवेदन किया है. श्री बोस ने बताया कि पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए 80 साल व इससे अधिक उम्रवाले 14794 मतदाताओं ने फॉर्म डी के लिए आवेदन किया है. वहीं दिव्यांगों की संख्या 2,337 है, जो घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे.ज्ञात हो कि इस बार कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी पोस्टल बैलेट के जरिए अपने वोट डाल सकेंगे.

तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की तिथि खत्म हो गयी है. शनिवार को नामांकन पत्र की स्क्रूटनी हुई. संजय बोस ने स्क्रूटनी के पहले तक की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सोमवार को नामांकन से सं‍बंधित पूरी जानकारी दी जायेगी. बताया कि स्क्रूटनी के पहले शुक्रवार तक इस चरण के लिए 211 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा भरा है.

दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व हुगली जिले के कुछ हिस्सों में इस चरण में चुनाव होगा. इस चरण के लिए तृणमूल कांग्रेस के 31, बीएसपी के 13, भाजपा के 31, सीपीआइएम के 14, कांग्रेस के 7, फॉरवर्ड ब्लॉक के 2, आरएसपी के एक, अन्य पार्टी के 42 और 17 निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा है. वहीं चौथे चरण के चुनाव के लिए स्क्रूटनी की अंतिम तिथि 23 मार्च है. इस चरण में शुक्रवार तक 121 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है.

इस चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व हुगली के कुछ हिस्सों में चुनाव होगा. इस चरण के लिए अब तक तृणमूल कांग्रेस के 37, बीएसपी के तीन, भाजपा के 10, माकपा के 14, कांग्रेस के चार, फॉरवर्ड ब्लॉक के पांच, अन्य पार्टी के 34 व 14 निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें