1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal assembly election 2021 number of booths increased in the time corona pandemic in kolkata know about details

Bengal Election 2021: कोरोना वायरस संकट में बढ़ी मतदान केंद्रों की संख्या, कोलकाता पुलिस तैयारियों में जुटी

By Guest Contributor
Updated Date
Bengal Assembly Election 2021
Bengal Assembly Election 2021
Prabhat Khabar

कोलकाता: राज्य में विधानसभा चुनाव के तहत कोलकाता में छह अप्रैल से चार चरणों में मतदान होगा. कोलकाता पुलिस की तरफ से भी इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. लालबाजार सूत्रों के मुताबिक कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त और संयुक्त आयुक्त रैंक के आइपीएस अधिकारियों को उनके दायित्व में रहनेवाले इलाकों में जाकर प्रत्येक बूथ की समीक्षा करने को कहा गया है.

कोलकाता पुलिस आयुक्त सोमेन मित्रा की तरफ से आइपीएस अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है. इस निर्देश के साथ ही प्रत्येक वरिष्ठ अधिकारी शहर के विभिन्न इलाकों में समय-समय पर पोलिंग बूथ का दौरा कर रहे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से कोलकाता पुलिसकर्मियों को इस बार मतदान केंद्रों के 100 मीटर दूर तैनात रहने का निर्देश दिया गया है.

ऐसे में वरिष्ठ अधिकारी यह भी देख रहे हैं कि मतदान केंद्र से 100 मीटर का क्षेत्र कितनी दूर से शुरू होगा, उसके आसपास बीड़ी, सिगरेट व शराब की कितनी दुकानें हैं. प्रत्येक इलाके में दागी अपराधियों की स्थिति क्या है, कितने जमानत पर बाहर हैं और कितने गिरफ्तार हो चुके हैं. थाना प्रभारियों से इन सब की रिपोर्ट भी मांगी गयी है.

मतदाताओं की सहूलियत के लिए और क्या-क्या इंतजाम करना होगा, इस बारे में आपस में विचार-विमर्श भी किया गया. इन सभी स्थिति के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटाने के बाद पुलिस आयुक्त को फाइनल रिपोर्ट सौंपी जायेगी. गौरतलब है कि अप्रैल महीने में छह, 10, 26 और 29 अप्रैल को महानगर में विधानसभा चुनाव मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. कोरोना काल के कारण इस बार पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बूथों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कोलकाता पुलिस के दायरे में 1529 मतदान केंद्रों में स्थित चार हजार 666 मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न हुआ था. इस बार मतदान केंद्रों की संख्या में बढ़ा कर 1,710 कर दी गयी है. कुल पांच हजार 710 बूथों में मतदान होना है. महानगर में चुनाव के दौरान किसी भी तरह अप्रिय घटना न हो, इसके लिए कोलकाता पुलिस की तरफ से लगातार बदमाशों को गिरफ्तार कर हथियार व बम बरामद किये जा रहे हैं.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें