1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bardhaman election 2021 date and schedule update vote on three phases for bengal vidhan sabha chunav 2021 to elect 25 members of legislative assembly of west bengal from tmc congress bjp cpm and other parties election commission of india sunil arora announced bengal chunav 2021 date west bengal vidhan sabha chunav 2021 latest update mtj

Bengal Election 2021 Date : बर्दवान में वाममोर्चा की प्रतिष्ठा दांव पर, पढ़िए जिले में 25 सीटों के लिए कितने चरणों में हो मतदान

बर्दवान (‍Bardhaman) जिला की 25 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान कराया जायेगा. चुनाव आयोग ने बंगाल चुनाव 2021 के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी. इस जिले के 62,67,167 वोटर उस दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. वर्ष 2016 के चुनाव में यहां तृणमूल कांग्रेस को सबसे ज्यादा 19 सीटों पर जीत मिली थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बर्दवान की 25 में से 19 सीटें ममता के खाते में गयीं थीं.
बर्दवान की 25 में से 19 सीटें ममता के खाते में गयीं थीं.
Prabhat Khabar

कोलकाता : बर्दवान (‍Bardhaman) जिला की 25 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान कराया जायेगा. चुनाव आयोग ने बंगाल चुनाव 2021 के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी. इस जिले के 62,67,167 वोटर उस दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. वर्ष 2016 के चुनाव में यहां तृणमूल कांग्रेस को सबसे ज्यादा 19 सीटों पर जीत मिली थी.

बर्दवान जिला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का पिछले चुनाव में खाता नहीं खुला था. वामदलों ने पिछले चुनाव में 5 सीटें जीतीं थीं, जबकि कांग्रेस मुश्किल से अपना खाता ही खोल पायी. यानी कांग्रेस को इस जिला में सिर्फ 1 सीट से संतोष करना पड़ा था. ममता की कैबिनेट में बर्दवान जिला के 3 विधायकों को मंत्री बनाया गया.

आसनसोल उत्तर के विधायक मलय घटक को न्याय एवं अधिकारिता के अलावा श्रम एवं विधि जैसे महत्वपूर्ण विभाग का मंत्री बनाया गया. मंगलकोट के विधायक सिद्दीकुल्लाह चौधरी को ममता बनर्जी ने मास एजुकेशन एक्सटेंशन एंड लाइब्रेरी सर्विसेज और संसदीय मामलों का मंत्री बनाया.

स्वपन देवनाथ, जो पूर्वस्थली दक्षिण विधानसभा सीट से विधानसभा पहुंचे थे, को भी दो मंत्रालय मिले थे. स्वपन देवनाथ को ममता बनर्जी की कैबिनेट में पशुधन संसाधन विकास के अलावा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय की भी जिम्मेदारी दी गयी थी.

बर्दवान जिला की जनता ने सिर्फ 2 महिलाओं को विधानसभा जाने के लायक माना. इनमें एक माकपा की थीं, तो दूसरी सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की. माकपा की जहांआरा खान ने जामुरिया सीट पर लाल झंडा बुलंद किया था, जबकि तृणमूल की नर्गिस बेगम ने मेमारी विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी. दोनों महिला उम्मीदवार अल्पसंख्यक समुदाय की थीं.

बर्दवान जिला में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 7 सीटों में से 6 पर तृणमूल कांग्रेस ने अपना दबदबा कायम किया था, जबकि एक सीट पर माकपा ने. माकपा के समर हाजरा ने जमालपुर (एससी) सीट पर अपने तमाम प्रतिद्वंद्वियों को पराजित कर दिया. इस जिला में अनुसूचित जनजाति के लिए कोई आरक्षित सीट नहीं है.

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों में औसग्राम (एससी) सीट पर अभेदानंद थांदर जीते थे, जबकि गलसी (एससी) सीट पर आलोक कुमार माझी, कालना (एससी) सीट पर विश्वजीत कुंडू, खांडाघोष (एससी) सीट पर नवीन चंद्र बाग, रैना (एससी) सीट पर नेपाल घोरुई और बर्दवान (उत्तर) से नीशीथ कुमार मल्लिक ने जीत दर्ज की थी.

उल्लेखनीय है कि 295 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए मतदान कराया जाता है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 148 सीट है. कोई एक पार्टी या कई पार्टियों का समूह गठबंधन के तहत 148 सीटें हासिल करके सरकार बना बनायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें