1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. babul supriyo who followed tmc leader mukul roy exposed bengal bjp on facebook post for announcement of quitting politics mtj

मुकुल रॉय को ट्विटर पर फॉलो करने वाले बाबुल सुप्रियो ने बंगाल बीजेपी में कलह को किया उजागर

Babul Supriyo Exposed BJP|Babul Supriyo News|फेसबुक पर राजनीति से संन्यास का एलान करने वाले बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि 2014 और 2019 में बड़ा फर्क है. तब बीजेपी के टिकट पर लोकसभा पहुंचने वाला मैं अकेला था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बाबुल सुप्रियो ने बंगाल बीजेपी में कलह को किया उजागर
बाबुल सुप्रियो ने बंगाल बीजेपी में कलह को किया उजागर
Facebook

Babul Supriyo Exposed Bengal BJP: कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) और उसके नेता मुकुल रॉय (BJP Turncoat Mukul Roy) के ट्विटर (Twitter) को फॉलो करने वाले बंगाल बीजेपी (Bengal BJP) के सांसद बाबुल सुप्रियो (BJP MP Babul Supriyo Quits Politics) ने राजनीति से संन्यास (Babul Supriyo Resigns) ले लिया है. उन्होंने लोकसभा (Lok Sabha) की सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया है. साथ ही बंगाल बीजेपी नेतृत्व के साथ अपने मतभेदों और पार्टी के अंदरूनी संकट के बारे में भी खुलकर फेसबुक (Babul Supriyo Facebook Post) पर लिख दिया है.

फेसबुक पर राजनीति से संन्यास लेने का एलान करने वाले बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि वर्ष 2014 और 2019 में बड़ा फर्क है. तब (2014 में) बीजेपी के टिकट पर जीतकर लोकसभा पहुंचने वाला मैं अकेला सदस्य था. लेकिन, आज बंगाल में बीजेपी मुख्य विरोधी दल है. आज पार्टी में बहुत से ऐसे युवा तुर्क नेता हैं. उसी तरह से बहुत से पुराने नेता भी हैं, जिनकी पार्टी में कोई पूछ नहीं रह गयी है. वे विदग्ध हो गये हैं.

उन्होंने कहा है कि इन लोगों के नेतृत्व में पार्टी बहुत आगे जायेगी. यह कहने में भी मुझे कोई हिचक नहीं है कि आज पार्टी (BJP) जिस स्थिति में है, उसमें किसी एक व्यक्ति विशेष के रहने या चले जाने से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता. यह स्पष्ट हो गया है. और इसे स्वीकार कर लेना ही सही निर्णय होगा, यह मेरा दृढ़, अति दृढ़ विश्वास है.

हां, और एक बात... बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले से ही राज्य के नेतृत्व के साथ मेरे कुछ मतभेद थे. ये हो ही सकता है, क्योंकि कुछ ऐसे विषय थे, जो लोगों के सामने आ जा रहे थे. इसके लिए कहीं मैं जिम्मेदार रहा हूं, तो कहीं दूसरे लोग गंभीर रूप से जिम्मेदार रहे हैं. हालांकि, किस मामले में कौन कितना जिम्मेदार था, उस पर मैं आज कोई बात नहीं करूंगा, लेकिन सीनियर नेताओं के बीच मतभेद और कलह की वजह से पार्टी को काफी नुकसान हो रहा था.

बाबुल ने कहा है कि ग्राउंड जीरो पर पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल नहीं बढ़ रहा था. कार्यकर्ताओं की भावनाओं को समझने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं होती. आसनसोल की जनता ने मुझे जो प्यार दिया, उसके लिए मैं अभिभूत हूं और उनके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं और राजनीति से खुद को अलग कर लेता हूं.

जल्द ही सरकारी आवास खाली कर दूंगा, वेतन भी नहीं लूंगा

बाबुल ने आगे कहा कि मैं नहीं मानता कि मैं कहीं चला गया था. मैं अपने पास ही था. इसलिए लौटकर कहीं जा रहा हूं, आज ये भी नहीं कहूंगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई नये मंत्रियों को अब तक अपना मकान नहीं मिला है. इसलिए एक महीने के अंदर मैं अपना सरकारी मकान छोड़ दूंगा. नहीं, अब वेतन भी नहीं लूंगा.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट का विस्तार किया था. तब लगातार दो बार आसनसोल से सांसद चुने गये बाबुल सुप्रियो को वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. फेसबुक पर उन्होंने लिखा था कि उन्हें अपने लिए दुख हो रहा है, लेकिन जो लोग नये मंत्री बनाये गये हैं, उनके लिए उन्हें खुशी हो रही है. बाद में बाबुल सुप्रियो ने बीजेपी छोड़कर फिर से तृणमूल का दामन थामने वाले मुकुल रॉय को ट्विटर पर फॉलो करना शुरू कर दिया था.

बाबुल ने जब मुकुल रॉय को ट्विटर पर फॉलो करना शुरू किया, तभी कई तरह के कयास लगाये जाने लगे थे. लेकिन बाद में बाबुल ने फेसबुक पोस्ट लिखकर राजनीति से संन्यास लेने के संकेत दिये. तीन दिन में उन्होंने दो बार राजनीति छोड़ने के संकेत दिये और तीसरी बार स्पष्ट रूप से राजनीति से संन्यास लेने का एलान कर दिया. उन्होंने कहा कि वह कहीं नहीं जा रहे हैं. टीएमसी, कांग्रेस, सीपीएम में से किसी ने उन्हें नहीं बुलाया. वह भाजपा के ही समर्थक रहेंगे. हालांकि, बाद में उन्होंने अपना यह पोस्ट एडिट कर दिया. उन्होंने अपने पोस्ट को कई बार एडिट किया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें