1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. alapan bandopadhyay has been appointed as advisor to chief minister of bengal by mamata banerjee mtj

ममता बनर्जी का मास्टर स्ट्रोक: आलापन बंद्योपाध्याय को नियुक्त किया बंगाल की मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आलापन बंद्योपाध्याय.
आलापन बंद्योपाध्याय.
File Photo

कोलकाता : केंद्र और राज्य सरकार के विवादों के बीच पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय रिटायर हो गये हैं. केंद्र सरकार ने उन्हें पहले दिया गया तीन महीने का एक्सटेंशन देने से इनकार कर दिया है. वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आलापन बंद्योपाध्याय को सीएम का मुख्य सलाहकार नियुक्त कर दिया है. उनका कार्यकाल तीन साल का होगा.

आलापन बंद्योपाध्याय की जगह एचके द्विवेदी प्रदेश के नये मुख्य सचिव बनाये गये हैं. श्री द्विवेदी प्रदेश के गृह सचिव थे. एचके द्विवेदी की जगह बीपी गोपालिका को राज्य का गृह सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं, आलापन बंद्योपाध्याय ने ममता बनर्जी के साथ बंगाल में ही काम करने का निर्णय लिया है. यही वजह है कि वह केंद्र के निर्देश के बावजूद दिल्ली नहीं गये.

इससे पहले, केंद्र के निर्देश की अवमानना करते हुए आलापन बंद्योपाध्याय दिल्ली नहीं गये थे. इसके बाद खबर आयी कि कार्मिक एवं प्रशासनिक विभाग बंगाल के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करने की तैयारी में है. इसी बीच, ममता बनर्जी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अपने प्रिय आईएएस अधिकारी को अपना मुख्य सलाहकार नियुक्त कर लिया.

ममता बनर्जी ने संवाददाताओं को बताया कि वह आलापन बनर्जी को नबान्न छोड़ने की इजाजत नहीं देंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि आलापन अब मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार हैं. इतना ही नहीं, ममता ने एचके द्विवेदी को मुख्य सचिव और बीपी गोपालिका को गृह सचिव नियुक्त करने का भी एलान किया.

ममता बनर्जी ने कहा कि आलापन बनर्जी आज (31 मई) अपनी सेवा से रिटायर हो गये हैं. वह दिल्ली नहीं जा रहे हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें आईएएस कैडर रूल की चिट्ठी मिली है. भारत सरकार ने उन्हें एक्सटेंशन देने से इनकार कर दिया है. आलापन को एक्सटेंशन के मुद्दे पर ममता ने कहा कि यह उनके हाथ में नहीं है. समय आने पर वह जवाब देंगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें