1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. 84 percent voting in first phase bengal election 2021 see exit poll result today mtj

बंगाल चुनाव के पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर हुआ था 84.13 फीसदी मतदान, आज देखें Exit Poll Result

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पहले चरण की वोटिंग में 84 फीसदी से ज्यादा मतदान
पहले चरण की वोटिंग में 84 फीसदी से ज्यादा मतदान
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव का आगाज 27 मार्च को हुआ था. आज शाम 7:30 बजे के बाद एग्जिट पोल के रिजल्ट जारी किये जायेंगे. 27 मार्च को बंगाल के 5 जिलों पुरुलिया, बांकुड़ा, झारग्राम, पश्चिमी मेदिनीपुर और पूर्वी मेदिनीपुर की कुल 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. पहले चरण में 84.13 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

पहले चरण में पुरुलिया की सभी 9 विधानसभा सीटों के अलावा झारग्राम की सभी 4 सीटों पर वोटिंग हुई थी. बांकुड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिमी मेदिनीपुर में दो-दो चरणों में चुनाव कराये गये थे. बांकुड़ा की 4, पश्चिमी मेदिनीपुर की 6 और पूर्वी मेदिनीपुर की 7 सीटों पर पहले चरण में लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

पहले चरण में वोटिंग के लिए 27 मार्च को 73,80,942 लोगों में 84.13 फीसदी ने ही मतदान किया. कोरोना नियमों का पालन करते हुए 10,288 मतदान केंद्रों पर वोटिंग की व्यवस्था चुनाव आयोग की ओर से की गयी थी. पहले चरम में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ था. इस तरह 191 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में बंद हो गयी.

किन-किन सीटों पर हुई वोटिंग

पुरुलिया जिला : बांदवान (एसटी), बलरामपुर, बाघमुंडी, जॉयपुर, पुरुलिया, मानबाजार (एसटी), काशीपुर, पारा (एससी) और रघुनाथपुर (एससी).

बांकुड़ा जिला : सालतोरा (एससी), छातना, रानीबांध (एसटी) और रायपुर (एसटी).

पूर्वी मेदिनीपुर जिला : पटासपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी (एससी), कांथी दक्षिण, रामनगर और एगरा.

पश्चिमी मेदिनीपुर : दांतन, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गड़बेता, सालबनी, मेदिनीपुर

झारग्राम जिला : नयाग्राम (एसटी), गोपीबल्लभपुर, झारग्राम और बिनपुर

उल्लेखनीय है कि बंगाल में इस बार 8 चरणों में चुनाव कराये गये. पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को हुई, जबकि दूसरे, तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे, सातवें और आठवें चरण की वोटिंग क्रमश: 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को हुई. 292 सीटों की मतगणना 2 मई को करायी जायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें