1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. 79 percent voting in bengal chunav 2021 sixth phase voting amid violence in north 24 parganas and purba bardhaman districts mtj

उत्तर 24 परगना और पूर्वी बर्दवान में छिटपुट हिंसा के बीच बंगाल के 4 जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर 79.09 फीसदी मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर 24 परगना के खड़दह में मतदान करने के बाद महिला
उत्तर 24 परगना के खड़दह में मतदान करने के बाद महिला
PTI

कोलकाता : कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच बंगाल में विधानसभा चुनाव के छठे चरण में राज्य के 4 जिलों की 43 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम को 6:30 बजे तक मतदान कराया गया. छिटपुट हिंसा के बीच शाम 5 बजे तक 79.09 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसके बाद भी मतदान जारी था. वोटिंग के अंतिम आंकड़े शुक्रवार (23 अप्रैल) को चुनाव आयोग जारी करेगा.

चुनाव शुरू होने से दो दिन पहले से ही उत्तर 24 परगना के कुछ इलाकों में चुनावी हिंसा की शुरुआत हो गयी थी. चुनाव के दौरान भी दिन भर रह-रहकर कई इलाकों में बम विस्फोट के अलावा तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों के बीच झड़प की खबरें आती रहीं. खासकर टीटागढ़, खड़दह और भाटपाड़ा से. पूर्वी बर्दवान और नदिया से भी दिन भर छिटपुट हिंसा की खबरें आती रहीं.

कुल मिलाकर छठे चरण का मतदान भी शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. इस दौरान सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग की कार्यशैली पर एक बार फिर उंगली उठायी. उत्तर 24 परगना में केंद्रीय बल के जवान पर तृणमूल ने गोली चलाने का आरोप लगाया, लेकिन जिला के अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर इन आरोपों को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया.

उत्तर 24 परगना के टीटागढ़ में बमबारी में छह लोग घायल

उत्तर 24 परगना जिला के टीटागढ़ विधानसभा क्षेत्र में दोपहर मतदान के दौरान अंधाधुंध बमबारी हुई, जिसमें एक बच्चा समेत कम से कम छह लोग घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि प्राथमिक जांच में खुलासा हुआ है कि टीटागढ़ के टाटा गेट इलाके में मास्क पहकर आये अज्ञात लोगों ने कई पेट्रोल बम फेंके. घायलों को बीएन बोस अस्पताल में भर्ती कराया गया.

सुबह से ही लग गयी थी लंबी कतारें

कई मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गयी थी. इस चरण में उत्तर 24 परगना जिले की 17 सीटों के अलावा नादिया और उत्तर दिनाजपुर की 9-9 तथा पूर्वी बर्दवान की 8 सीटों पर मतदान हुआ. स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए केंद्रीय बलों की 1,071 कंपनियों को तैनात किया गया था.

नदिया में सबसे ज्यादा 82.67 फीसदी मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने बताया कि छठे चरण के लिए कुल 14,480 मतदान केंद्र बनाये गये थे. सीइओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव आज मुख्यत: शांतिपूर्ण रहा.’ आफताब ने कहा कि चार जिलों में नादिया में सर्वाधिक 82.67 फीसदी, पूर्वी बर्दवान जिला में 82.15 फीसदी, उत्तर दिनाजपुर में 77.76 फीसदी और उत्तर 24 परगना जिले में 75.94 फीसदी मतदान हुआ.

बंगाल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. बुधवार को कोरोना संक्रमण के 10,000 से अधिक मामले आये थे. हालांकि, बंगाल में अभी हालात दिल्ली और मुंबई जैसे नहीं हुए हैं. अभी दो चरणों का मतदान होना बाकी है. कोरोना संकट को देखते हुए सभी दलों के नेताओं ने अपना प्रचार अभियान रोक दिया है. 26 अप्रैल को सातवें चरण के वोटिंग के लिए प्रचार का आखिरी दिन 23 अप्रैल ही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें