Lok Sabha 2019: ममता बनर्जी ने 21 साल बाद अपनी पार्टी का नाम और रंग बदला, तोड़ा कांग्रेस से नाता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी ‘तृणमूल कांग्रेस’ ने अपना लोगो (चुनाव चिह्न) बदल दिया है. बदले हुए लोगो में ‘तृणमूल कांग्रेस’ की जगह केवल ‘तृणमूल’ लिखा नजर आ रहा है. कांग्रेस पार्टी से अलग होने के 21 साल बाद ममता बनर्जी की पार्टी ने अपने लोगो से ‘कांग्रेस’ शब्द हटा दिया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 23, 2019 3:58 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी ‘तृणमूल कांग्रेस’ ने अपना लोगो (चुनाव चिह्न) बदल दिया है. बदले हुए लोगो में ‘तृणमूल कांग्रेस’ की जगह केवल ‘तृणमूल’ लिखा नजर आ रहा है.

कांग्रेस पार्टी से अलग होने के 21 साल बाद ममता बनर्जी की पार्टी ने अपने लोगो से ‘कांग्रेस’ शब्द हटा दिया है. पार्टी के नये लोगो में हरे रंग से त्रिणमूल लिखा है और दो फूलों की पंखुड़ियां हैं, जिसकीपृष्ठभूमि में नीला रंग है. पार्टी के नेता इस लोगो को हफ्तेभर से प्रयोग कर रहे हैं.

तृणमूल पार्टी ने अपने पोस्टर, बैनर समेत सभी तरह की प्रचार सामग्री से कांग्रेस नाम हटा लिया है. अभिषेक बनर्जी और राज्य सभा सांसद डेरेक ओ ब्रेन सहित पार्टी के कुछ प्रमुख नेताओं ने अपने सोशल मीडिया एकांउट की डीपी में नया लोगो लगया है.

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने साल 1998 में सीपीआई(एम) के साथ मतभेद होने के कारण कांग्रेस से अलग होकर अपनी अलग पार्टी तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की थी. अब 21 साल बाद टीएमसी को सिर्फ तृणमूल के नाम से जाना जा रहा है. पार्टी नेताओं ने इसपर कहा है कि यह बदलाव का सही समय था.

Next Article

Exit mobile version