फिर नहीं होंगे 2004 जैसे हालात

पूर्व सीएम बुद्धदेव ने हिटलर के साथ की नरेंद्र मोदी की तुलना, कहा फेडरल फ्रंट को बताया बकवास भाजपा को रोकने की पूरी कोशिश करेंगे कोलकाता : राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री व माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य बुद्धदेव भट्टाचार्य का मानना है कि अगर कांग्रेस की अगुवाईवाले यूपीए के स्थान पर भाजपा की अगुवाईवाला एनडीए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 24, 2014 2:32 AM

पूर्व सीएम बुद्धदेव ने हिटलर के साथ की नरेंद्र मोदी की तुलना, कहा

फेडरल फ्रंट को बताया बकवास

भाजपा को रोकने की पूरी कोशिश करेंगे

कोलकाता : राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री व माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य बुद्धदेव भट्टाचार्य का मानना है कि अगर कांग्रेस की अगुवाईवाले यूपीए के स्थान पर भाजपा की अगुवाईवाला एनडीए सत्ता में आता है, तो यह आसमान से गिरे खजूर पर अटकनेवाली बात होगी.

माकपा के वरिष्ठ नेता का यह भी दावा है कि इस बार वर्ष 2004 जैसे हालात नहीं होंगे जब पार्टी को कांग्रेस का समर्थन करना पड़ा था. श्री भट्टाचार्य ने कहा : मैं आपको कह सकता हूं कि हम पूरी मजबूती के साथ भाजपा को रोकने की कोशिश करेंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम कांग्रेस की नव उदारवादी नीतियों का स्वागत करते हैं, जिन्हें जनता ने नकार दिया है. उन्हें हराया जाना चाहिए. उन्होंने दो भारत का निर्माण किया है-एक अमीरों के लिए और एक गरीबों के लिए. हालात की मांग के अनुसार दोबारा कांग्रेस का समर्थन किये जाने के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ माकपा नेता ने कहा कि यह हमारी रणनीति का हिस्सा नहीं है कि किसी भी तरह से कुछ राजनीतिक ताकतों को सक्रिय किया जाये और चुनाव के बाद कांग्रेस के काफिले में शामिल हो जायें.

2004 में हालात अलग थे

उन्होंने कहा कि 2004 में हालात अलग थे और हमारे पास कोई रास्ता नहीं था. श्री भट्टाचार्य ने दावा किया कि हम उम्मीद करते हैं कि 2004 जैसे हालात फिर से नहीं होंगे, जब हमें सांप्रदायिक भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस का पक्ष लेना पड़ा था. माकपा की अगुवाईवाले वाम मोरचा ने वर्ष 2004 के आम चुनाव के बाद कांग्रेस को समर्थन दिया था, लेकिन भारत-अमेरिका परमाणु करार के विरोध में यूपीए से समर्थन वापस ले लिया था.

गंभीर संकट के दौर में है देश

देश की वर्तमान स्थिति व वामपंथी दलों की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर श्री भट्टाचार्य ने कहा कि देश में एक गंभीर स्थिति पैदा हो गयी है. कांग्रेस का आधार खत्म हो रहा है और भाजपा आगे बढ़ रही है. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि जहां तक वाम दलों का संबंध है, यह कोई स्वागतयोग्य स्थिति नहीं है. हमें देखना होगा कि हम कैसे सार्थक भूमिका अदा कर सकते हैं और कैसे हम सही मायने में धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और लोक समर्थक विकल्प गठित कर सकते हैं.

तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के प्रस्तावित फेडरल फ्रंट पर उन्होंनेकहा : इसका कोई भविष्य नहीं है. दुनिया जानती है कि ममता बनर्जी किस तरह काम करती हैं, इसलिए उनके साथ कोई जानेवाला नहीं है.

Next Article

Exit mobile version