1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. yogi adityanath minister demand to change the name of ghazipur in up election 2022 avi

UP Election 2022: चुनावी साल में अब गाजीपुर का नाम बदलने की मांग, बीजेपी के मंत्री ने लिखा सीएम योगी को पत्र

यूपी की सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत ने सीएम योगी को पत्र लिखकर कहा है कि अब वक्त आ गया है कि शहर को पुरानी पहचान दिलाई जाए और इसका नाम बदला जाए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत
सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत
Facebook

उत्तर प्रदेश में चुनावी साल में एक और शहर गाजीपुर का नाम बदलने की मांग जोर पकड़ ली है. इसको लेकर बीजेपी सरकार में मंत्री संगीता बलवंत ने सीएम योगी को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि गाजीपुर का नाम गांधीपुर या गांधीपुरी किया जाए.

रिपोर्ट के मुताबिक सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखते हुए कहा है कि गाजीपुर में आक्रमणकारियों ने 1300 ईस्वी में इस शहर में आकर नाम बदल दिया. उन्होंने आगे कहा कि अब वक्त आ गया है कि शहर को पुरानी पहचान दिलाई जाए और इसका नाम बदला जाए.

पत्र में दी ये दलील- मीडिया से बात करते हुए संगीता बलवंत ने कहा कि यह विश्वामित्र के पिता राजीव गांधी की कर्मभूमि रही है? इसलिए हमारी मांग है कि सरकार गाजीपुर का नाम बदलकर गांधीपुर या गांधीपुरी करें. उन्होंने आगे कहा कि 1330 में कुख्यात सैयद गाजी के नाम से शहर का नाम रखाया गया, इसलिए अब इस शहर का नाम बदलने पर विचार किया जाना चाहिए.

बताते चलें कि इससे पहले बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सरकार से गाजीपुर का नाम बदलने की मांग की थी. उन्होंने कहा कि गाजीपुर के अलावा मुहम्मदाबाद का नाम बदलकर शिवपूजनराय नगर और कासिमाबाद का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखा जाए. मस्त ने आगे कहा कि यूपी का प्राचीन इतिहास राजाओं के कौशल से गौरवान्वित है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या और मुगलसराय स्टेशन का नाम दीन दयाल किया जा चुका है. हालांकि सरकार के इस फैसले पर विपक्ष ने सवाल उठाया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें