1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. welcome of navsamvatsar 2079 in varanasi hindu new year rkt

Navsamvatsr: काशी में नवसंवत्सर का भव्य स्वागत, वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच की सुख समृद्धि की कामना

बनारस में श्री काशी विश्वनाथ, संकट मोचन, कालभैरव, दुर्गा मंदिर के अलावा शहर के प्रमुख मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना व पंचांग पूजन के साथ लोगों के आरोग्य व सुख-समृद्धि की कामना की गई.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Navsamvatsr
Navsamvatsr
prabhat khabar

Navsamvatsr: नवसवंत्सर और गुड़ी पड़वा के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत शनिवार से हुई. ऐसे में शहर के विभिन्न हिंदू संगठनों द्वारा हिंदू नवसंवत्सर के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए. श्री काशी विश्वनाथ, संकट मोचन, कालभैरव, दुर्गा मंदिर के अलावा शहर के प्रमुख मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना व पंचांग पूजन के साथ लोगों के आरोग्य व सुख-समृद्धि की कामना की गई.

इसी क्रम में विहिप व बजरंगदल ने शहर की खुशहाली की मंगल कामना को लेकर हिन्दू नव वर्ष के प्रथम दिवस पर मां गंगा में दुग्धाभिषेक किया. बजरंगदल नेता निखिल त्रिपाठी 'रुद्र' के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने दशाश्वमेध घाट पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच काशीवासियों की सुख समृद्धि और मंगल कामना को लेकर करोड़ों देशवासियों की आस्था का प्रतीक माने जाने वाली मां गंगा का अभिषेक किया गया और मां गंगा को चुनरी चढ़ाई गई.

इस मौके पर शहर वासियों को हिन्दू नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए रुद्र ने कहा कि हम हिन्दू नव वर्ष 2079 में प्रवेश कर रहे हैं. यह ऐसा समय होता है, जब हम अपने अतीत से सीख लेते हुए भविष्य की ओर बढ़ते हैं. कोरोना संक्रमण के कारण बिता साल अत्यंत ही कठिनाई भरा और दुखद वर्ष रहा, लेकिन भारत अतीत की ओर न देखते हुए भविष्य की ओर तेजी से बढ़ता दिखाई दे रहा है. पिछले साल कोरोना वायरस महामारी ने न केवल हमारे स्वास्थ्य और तर्क शक्ति को बर्बाद किया, बल्कि हमारे जीवन पर भी काफी बुरा प्रभाव छोड़ा. फिर भी, हमें नूतन वर्ष में एक बेहतर कल के लिए आशा और दृढ़ता बनाए रखना जारी रखना होगा.

मां गंगा और ईश्वर से प्रार्थना है कि नूतन वर्ष हमें महामारी के बाद नई दुनिया को फिर से बसाने और नए सिरे से काम करने का अवसर देगा। इस अवसर पर निखिल त्रिपाठी 'रुद्र', विजय शंकर उपाध्याय, मनोज मौर्या, शुभम त्रिपाठी, अमित वर्मा, दिनेश कुमार, बन्धु यादव, बाबू सोनकर आदि मौजूद रहे।

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें