1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news varanasi to become the first indian city to start ropeway service as a public transport sht

वाराणसी सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर, मंडलायुक्त ने दी ये अहम जानकारी

वाराणसी मंडलायुक्त ने बताया कि शहर को सार्वजनिक परिवहन सेवा की आवश्यकता थी, इसलिए व्यापक गतिशीलता योजना के अनुसार, यातायात में सुधार के लिए रोपवे प्रणाली एक व्यवहार्य विकल्प थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वाराणसी में शुरू होगा रोपवे
वाराणसी में शुरू होगा रोपवे
file photo

Varanasi News: वाराणसी सार्वजनिक परिवहन के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनने जा रहा है. सार्वजनिक परिवहन रोपवे कैंट रेलवे स्टेशन से चर्च स्क्वायर गोदौलिया तक यातायात की भीड़ को कम करने के लिए बनाया जा रहा है. रोपवे से 4.2 किमी. का सफर महज 15 मिनट में तय किया जा सकेगा.

भारत बनेगा दुनिया का तीसरा देश

सार्वजनिक परिवहन के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला बोलीविया और मैक्सिको सिटी के बाद भारत दुनिया का तीसरा देश और वाराणसी देश का पहला शहर बन गया है. बता दें कि प्रोजेक्ट को जापान में क्योटो की तर्ज पर अत्याधुनिक तरीके से विकसित किया जा रहा है.

इसलिए तैयाार किया गया रोपवे

वाराणसी मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि, शहर वासियों को सार्वजनिक परिवहन सेवा की आवश्यकता थी, इसलिए व्यापक गतिशीलता योजना के अनुसार, यातायात में सुधार के लिए रोपवे प्रणाली एक व्यवहार्य विकल्प थी.

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

रोपवे परियोजना की लागत करीब 424 करोड़ रुपये है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 15 दिसंबर तक काशी में प्रवास करेंगे. 13 दिसंबर को वह काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे. इसी दीन पीएम रोपवे का शिलान्यास कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें