1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news security guards of private company will be posted in kashi vishwanath dham acy

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम में अब तैनात होंगे निजी कंपनी के सुरक्षा गार्ड, इस वजह से लिया गया फैसला

दर्शन-पूजन और सुरक्षा व्यवस्था के लिए काशी विश्वनाथ धाम में दो अलग-अलग व्यवस्थाएं काम कर रही हैं. दर्शन-पूजन की जिम्मेदारी काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास तो सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ और पुलिस के पास है. विशेष आयोजनों पर दर्शन-पूजन कराने को लेकर दोनों में कई बार तनातनी की स्थिति आ जाती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी विश्वनाथ धाम
काशी विश्वनाथ धाम
फाइल फोटो

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम में सुरक्षा की दृष्टि से गर्भगृह में भक्तों को सुगम दर्शन-पूजन कराने के लिए अब निजी कम्पनी के सुरक्षा गार्डों की तैनाती होगी, जो कि सुरक्षा के साथ ही मन्दिर की पूरी सम्पत्ति की भी देखभाल करेंगे. दिल्ली की Mi2c Security & Facilities Pvt Ltd कंपनी को यह जिम्मेदारी दी गयी है. अभी तक दर्शन-पूजन की जिम्मेदारी काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास तो सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ और पुलिस के पास है.

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि लोकार्पण के बाद से विश्वनाथ धाम के रखरखाव व सुरक्षा की व्यवस्था भी निर्धारित होनी थी. चूंकि पुलिस के पास केवल ज्ञानवापी और गर्भगृह की सुरक्षा की कमान है. लिहाजा, शासन के निर्देश पर मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा एजेंसी का चयन किया है. इसके लिए दिल्ली की Mi2c Security & Facilities Pvt Ltd निजी कंपनी का चयन किया गया है.

दरअसल, दर्शन-पूजन और सुरक्षा व्यवस्था के लिए विश्वनाथ धाम में दो अलग-अलग व्यवस्थाएं काम कर रही हैं. दर्शन-पूजन की जिम्मेदारी काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास तो सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ और पुलिस के पास है. विशेष आयोजनों पर दर्शन-पूजन कराने को लेकर दोनों में कई बार तनातनी की स्थिति आ जाती है. ऐसे में चयनित निजी कम्पनी के द्वारा ही सुरक्षा और संपति दोनों की जिम्मेदारी का वहन किया जाएगा.

रिपोर्ट - विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें