1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news relay broadcast from varanasi doordarshan kendra stopped from october 31 prasar bharati gave this reason acy

Varanasi News: वाराणसी दूरदर्शन केंद्र से रिले प्रसारण 31 अक्टूबर से होगा बंद, प्रसार भारती ने बतायी यह वजह

वाराणसी दूरदर्शन केंद्र से रिले प्रसारण 31 अक्टूबर से बंद हो जाएगा. प्रसार भारती ने इसके पीछे की वजह भी बतायी है. देखें, यह रिपोर्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी दूरदर्शन केंद्र से रिले प्रसारण 31 अक्तूबर के बाद होगा बंद
वाराणसी दूरदर्शन केंद्र से रिले प्रसारण 31 अक्तूबर के बाद होगा बंद
प्रभात खबर

Varanasi News: दूरदर्शन महानिदेशालय ने वाराणसी दूरदर्शन केंद्र से रिले प्रसारण को 31 अक्तूबर के बाद बंद करने का निर्णय लिया है. अब इसके स्थान पर दूरदर्शन के चैनल डीटीएच प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगे. हालांकि यहां बनने वाले कार्यक्रम का प्रसारण लखनऊ डीडी से जारी रहेगा. वाराणसी दूरदर्शन के केंद्र अधीक्षक बीआर पटेल ने बताया कि अब बिना डिश छतरी के प्रसारण नहीं देखा जा सकेगा. दूरदर्शन केंद्र के निदेशक बी आर पटेल ने बताया कि वर्तमान में यहां सप्ताह में दो घंटे के कार्यक्रम का प्रोडक्शन होता है. उसे डीडी यूपी पर प्रसारित किया जाता है.

प्राइवेट चैनलों की होड़ के चलते दूरदर्शन की चमक फीकी पड़ने लगी है. अब प्रसार भारती (भारत का लोक सेवा प्रसारक) ने भी इसे घाटे का सौदा मान लिया है. प्रसार भारती प्रबंधन की पिछले माह हुई बैठक में तीन चरणों में देश के 412 रिले केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया गया. इनमें उत्तर प्रदेश के 27 रिले केंद्र भी शामिल हैं, जिनमें सेंट्रल यूपी का वाराणसी केंद्र भी शामिल है.

दूरदर्शन वाराणसी के केंद्र निदेशक बी आर पटेल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यहां सरकार ने 2 से 3 साल तक सर्वे कराने के बाद ये देखा कि इनकी लिसनिंग काफी कम है और इन पर लगने वाली लागत ज्यादा. इसलिए इसे घाटे का सौदा मानकर इन रिले केंद्रों को बन्द करने का निर्णय लिया गया है, जो कि 31 अक्टूबर से बन्द हो जाएगी.

बी आर पटेल ने बताया, यहां पहले ये ट्रांसमीटर 60 से 100 किलो के रेंज में चला करते थे. इनका नाम डीडी न्यूज औऱ डीडी नेशनल था. बाद में इन्हें सम्मिलित रूप से डीडी यूपी के नाम से प्रसारित किया जाने लगा. अब इन्हें डीटीएच के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें