1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news issue of online duty in up board exam is stuck teachers demanded this acy

Varanasi News: यूपी बोर्ड परीक्षा में ऑनलाइन ड्यूटी को लेकर फंसा पेंच, शिक्षकों ने की यह मांग

शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए बेसिक के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी थी, जिसके चलते शुक्रवार को डीआईओएस ने बेसिक के शिक्षकों की ड्यूटी भी परीक्षा में लगा दी, लेकिन अब उसमें भी पेंच फंसता हुआ दिखाई दे रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi News: यूपी बोर्ड परीक्षा में ऑनलाइन ड्यूटी को लेकर फंसा पेंच, शिक्षकों ने की यह मांग
Varanasi News: यूपी बोर्ड परीक्षा में ऑनलाइन ड्यूटी को लेकर फंसा पेंच, शिक्षकों ने की यह मांग
FILE PIC

Varanasi News: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर शिक्षकों की लगी ऑनलाइन ड्यूटी में पेंच फंसता हुआ दिखाई दे रहा है. दरअसल, बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ परिषदीय स्कूलों में भी परीक्षा चल रही है. ऐसे में बेसिक के शिक्षक बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में उपलब्ध नहीं हो पा रहे है. अब जब बेसिक स्कूलों में परीक्षा खत्म हो होने को है, तो परिषदीय के ऐसे शिक्षक, जिनकी ऑनलाइन ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें अब बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी के लिए बुलाया जा रहा है. मगर बेसिक के शिक्षकों का कहना है कि जब तक बीएसए कार्यालय से आदेश नहीं होगा, तब तक वे परीक्षा ड्यूटी नहीं करेंगे. ऐसी परिस्थिति में परीक्षा ड्यूटी में कक्ष निरीक्षकों की भी कमी का मामला सामने आने लगा है.

1100 शिक्षकों की कमी

वाराणसी जिले के 131 परीक्षा केन्द्रों पर पंजीकृत 93997 परीक्षार्थियों के सापेक्ष लगभग 5500 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी थी, लेकिन माध्यमिक शिक्षा विभाग के शासकीय व अशाकीय शिक्षकों को मिलाकर लगभग 4400 ही शिक्षक हैं. शेष 1100 शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए बेसिक के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी थी, जिसके चलते शुक्रवार को डीआईओएस ने बेसिक के शिक्षकों की ड्यूटी भी परीक्षा में लगा दी, लेकिन अब उसमें भी पेंच फंसता हुआ दिखाई दे रहा है.

ड्यूटी करने को तैयार नहीं शिक्षक

बेसिक के शिक्षक बिना बीएसए कार्यालय से आदेश मिले बिना ड्यूटी करने के लिए तैयार नहीं है. उनका कहना है कि हमारी ड्यूटी परिषदीय परीक्षाओं में लगी हुई थी. अब ऑनलाइन ड्यूटी बोर्ड परीक्षाओं के लिए हमारी लगा दी गई है. इसका कोई आदेश हमें बेसिक शिक्षा विभाग से नहीं मिला है. इसलिए हम ड्यूटी पर नही जाएंगे.

डीआईओएस ने केंद्राध्यक्षों को जारी किया निर्देश

वहीं, डीआईओएस ने इस संबंध में सभी केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया कि परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगा दी गई है. कक्ष निरीक्षकों की सूची और परिचय पत्र अपने यूजर आईडी पासवर्ड से निकाल कर हस्ताक्षर कर इस कार्यालय से प्रति हस्ताक्षरित करवा लें, जिससे उन्हें परिचय पत्र उपलब्ध कराया जा सके.

अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का विवरण परिषद की वेबसाइट पर होगा अपलोड

दूसरी तरफ, डीआईओएस डॉ. विनोद राय ने जिले के सभी केंद्राध्यक्षों को परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहने वाले कक्ष निरीक्षकों का विवरण अपलोड करने का निर्देश दिया है. उन्होंने सभी केंद्राध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे कक्ष निरीक्षक, जो परीक्षा केन्द्र पर ऑनलाइन ड्यूटी लगी होने के बाद भी नहीं पहुंच रहे हैं तो उनका विवरण रात 9 बजे तक हर हाल में परिषद की वेबसाइट पर जाकर अपलोड करें.

रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें