1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news inquiry completed against missionary school for taking more fees from children bsa gave this order acy

Varanasi News: बच्चों से अधिक फीस लेने के मामले में मिशनरी स्कूल के खिलाफ जांच पूरी, बीएसए ने दिया यह आदेश

वाराणसी में बच्चों से अधिक फीस लेने के मामले में मिशनरी स्कूल के खिलाफ जांच पूरी हो गई है. बीएसए ने स्कूल को बच्चों से ली गई अधिक फीस को वापस करने का आदेश दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी बिग न्यूज
वाराणसी बिग न्यूज
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Varanasi News: बच्चों से अत्यधिक शुल्क वसूलने को लेकर कैंटोमेंट स्थित एक मिशनरी स्कूल के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग की जांच कमेटी की छानबीन पूरी हो गई है. स्कूल के बच्चों के अभिभावकों का यह आरोप था कि स्कूल प्रशासन अत्यधिक शुल्क वसूल रहा है. जांच कमेटी में यह बात सही पाए जाने के बाद बीएसए ने स्कूल को अभिभावकों के खातों में अधिक ली गई धनराशि वापस भेजने के आदेश दिए हैं.

मिशनरी स्कूल के खिलाफ अभिभावकों की शिकायत किये जाने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग की जांच कमेटी ने इस बात को सही पाया कि बच्चों से फीस ज्यादा ली जा रही हैं. डीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग को इसकी जांच के आदेश दिए. खंड शिक्षाधिकारी सेवापुरी, चिरईगांव और आराजीलाइन की टीम को बीएसए ने जांच सौंपी. चार महीना चली जांच के बाद टीम ने बीएसए को रिपोर्ट सौंप दी.

स्कूल से जब्त दस्तावेजों और बच्चों की फीस रसीद की जांच के आधार पर पाया गया कि स्कूल ने अभिभावकों से शिक्षण शुल्क के अलावा एग्जाम फीस और एनुअल फीस भी जमा कराई जबकि शासन की तरफ से फीस न बढ़ाने और भौतिक परीक्षा न होने की स्थिति में एग्जाम फीस न लेने के स्पष्ट आदेश थे.

अत्यधिक फीस वसूलने की वजह से बच्चों के अभिभावक परेशान थे. अब जांच में अत्यधिक शुल्क वसूली की बात सामने आ जाने पर स्कूल को सभी अभिभावकों से लिये गए अधिक पैसे वापस करने का आदेश दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर स्कूल के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण और मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की जाएगी. इस निर्णय से अभिभावकों में संतोष है.

(रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें