1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news iit bhu placement drive a student got 2 crore package offer from american company acy

Varanasi News: IIT BHU में प्लेसमेंट ड्राइव की शुरुआत, एक छात्र को मिला दो करोड़ के पैकेज का ऑफर

आईआईटी बीएचयू में प्लेसमेंट ड्राइव चल रहा है. पहले ही दिन एक छात्र को दो करोड़ रुपये के पैकेज का ऑफर मिला है. यह ऑफर अमेरिकी कंपनी उबर ने दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
IIT BHU
IIT BHU
Prabhat Khabar

Varanasi News: आईआईटी बीएचयू का नाम बेस्ट प्रौद्योगिकी संस्थान में यूं ही नहीं आता, इसके पीछे की वजह यहां के होनहार छात्रों द्वारा हमेशा शैक्षणिक रिकॉर्ड में प्रदर्शन करने के साथ ही बढ़िया प्लेसमेंट पाना है. इस बार IIT-BHU के 1 छात्र को 2 करोड़ 5 लाख रुपये से अधिक का पैकेज मिला है. यह प्लेसमेंट में इस साल का अभी तक सबसे ज्यादा पैकेज है. यह ऑफर अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी UBER ने दिया है.

कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन इस बड़े ऑफर के बाद छात्रों में काफी खुशी का माहौल है. कैंपस प्लेसमेंट की प्रकिया मंगलवार बीतते ही आधी रात 12 बजे शुरू हुई थी. इस बार 473 छात्रों को नौकरी के ऑफर मिले हैं. इस बार औसत पैकेज 32.89 लाख रुपये का रहा.

आईआईटी-बीएचयू में पिछले साल 91 कंपनियों ने 324 ऑफर दिए थे. इस बार 121 कंपनियों की ओर से ये ऑफर मिले हैं. 4 सालों से मेहनत कर रहे 1500 छात्रों को इस बार 121 कम्पनियों ने जॉब ऑफर किये हैं. प्लेसमेंट के पहले दिन 473 छात्रों को नौकरी के ऑफर मिले हैं. अलग-अलग देशों की कम्पनियों ने इस बार प्लेसमेंट में हिस्सा लिया. आधी रात को भी प्लेसमेंट हुआ क्योंकि इस समय 200 से अधिक विदेशी और इंडियन MNC के देश में दिन रहता है.

IIT-BHU के करीब 60 छात्रों ने अपने सीनियर्स को नौकरी दिलाने के लिए सैकड़ों कंप्यूटर इंस्टाल किए हैं. यहां पर एक-एक कंपनी और इंटरव्यू देने वालों को लिंक और शेड्यूल शेयर किया जा रहा है. इस लिंक के सिस्टम को IIT-BHU के इन्हीं छात्रों ने तैयार किया है और कंपनियों को इनवाइट भी खुद से किया. पहले फेज का यह प्लेसमेंट पूरे 5 दिन तक 24 घंटे चला. कोर कमेटी के सारे सदस्य और प्लेसमेंट अधिकारी पूरे टाइम यहां उपस्थित रहे.

राजपूताना छात्रावास में चल रही इस प्लेसमेंट में B-Tech और IDD (इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री) दोनों कोर्सों के छात्र जुड़े रहे. इन्होंने अपने संस्थान का पैसा बचाते हुए खुद के स्तर पर एक IIT-BHU प्लेसमेंट पोर्टल तैयार किया है. IIT-कानपुर, IIT- गुवाहाटी, IIT- बांबे समेत कई बड़े IIT कैंपस प्लेसमेंट के लिए बाहर से सॉफ्टवेयर कंपनियों को हायर करते हैं, जो कि 30-50 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं.

प्लेसमेंट के लिए संस्थान के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर प्रो. अनिल कुमार अग्रवाल ने एक कोर कमेटी गठित की है. इस कमेटी में 12 छात्र पूरे 50 लोगों की टीम को लीड कर रहे हैं. ये सभी छात्र जूनियर हैं, जो कि अपने सीनियर सहपाठियों को जॉब दिलाने में पूरी मदद कर रहे हैं. इस बार छात्रों का रुझान सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स और क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड एंड रिसर्च की ओर अधिक था. इस लिहाज से इस बार इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों को आमंत्रित किया गया है.

इस बार आने वाली कम्पनियों में जगुआर, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, रिलायंस, सैमसंग, JIO 5G, PHYSICS WALLAH, OYO, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, OLA, UBER, जोमैटो, TCS, मिंत्रा, स्प्रिंकलर, न्यूक्लियस, VISA, टाटा स्टील, विप्रो, पेयपल, रोजरपे, सिप्ला, JIO TSI, वालमार्ट, क्वालकम, जेस्ट मनी, पेटीएम, स्लाइस, टाइम्स इंटरनेट, ICICI, चलो, हीरो मोटोकॉर्प, क्लियरटैक्स, माइक्रोन, ल्यूमिनस, लाइमचैट समेत 200 से अधिक कंपनियां शामिल हैं. इसमें सबसे अधिक पैकेज सॉफ्टवेयर कंपनियों का ही जाता है.

(रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें