1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news dignitaries associated with the social sector will be honored in bhu sht

Varanasi News: BHU में सामाजिक क्षेत्र से जुड़े विशिष्ट व्यक्तियों को सम्मान, ये दिग्गज होंगे सम्मानित

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ की ओर से 4 लोगों को सम्मान देने की घोषणा की गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
काशी हिंदू विश्वविद्यालय
काशी हिंदू विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने के साथ ही साथ नित नए शोध कार्यो को भी बढ़ावा दे रहा है. इस दिशा में बीएचयू में स्थापित पंडित दीन दयाल उपाध्याय शोध पीठ द्वारा पहली बार 4 लोगों को सम्मान देने की घोषणा की गई है.

इन हस्तियों को मिलेगा सम्मान

दीन दयाल उपाध्याय शोध पीठ द्वारा भारत के कानून मंत्री किरण रिजिजू को एकात्म दर्शन सम्मान, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी और उनकी पत्नी और लोक गायिका मालिनी अवस्थी को संस्कृति सम्मान, जबकि राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र को परमेष्ठि सम्मान, इसके अलावा भाजपा काशी क्षेत्र अध्यक्ष सुनील ओझा को अंत्योदय सम्मान से नवाजा जाएगा.

29 नवंबर को वाराणसी में सम्मेलन

काशी हिन्दू विश्विद्यालय द्वारा स्थापित दीन दयाल उपाध्याय शोध पीठ में पहली बार सामाजिक क्षेत्र से जुड़े विशिष्ट व्यक्तियों को यह सम्मान दिया जा रहा है. अभी सम्मानित करने का स्थान और तारीख तय नहीं की गई है. मगर, पीठ द्वारा आयोजित बैठक में बताया गया कि राज्यपाल को संभवत 29 नवंबर सम्मेलन में यह सम्मान वाराणसी में ही दिया जाएगा. पहली बार शुरू किए गए ये चारो सम्मान की घोषणा निगरानी समिति द्वारा की गई है.

विषय अधारित सम्मेलन भी

समिति के अध्यक्ष और सचिव के रूप में सोशल साइंस के डीन प्रो. कौशल किशाेर मिश्रा समेत अन्य सदस्यों में समाजशास्त्र विभाग के प्रो. एपी सिंह, अर्थशास्त्र विभाग के प्रो. निधि शर्मा और इतिहास विभाग के प्रो. प्रवेश भारद्वाज शामिल हैं. निर्धारित किये गए चारों सम्मान पर विषय अधारित सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे.

कब हुई पीठ की स्थापना

बता दें कि, इस शोध पीठ की स्थापना संस्कृति मंत्रालय द्वारा 2017 में की गई थी. उस वक्त इसके अध्यक्ष प्रो. एसके श्रीवास्तव बनाये गए थे, जिनकी कोरोन काल में मृत्यु होने के बाद उनके स्थान पर प्रो .कौशल किशोर मिश्रा को अध्यक्ष पद का दायित्व दिया गया.

17 किताबों का लोकार्पण भी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय से संबंधित इस शोध पीठ की स्थापना का मुख्य उद्देश्य उपाध्याय जी के जीवन से सम्बंधित विषयो पर शोध को बढ़ावा देने के लिए है. अभी राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा BHU में प्रकाशित पंडित दीन दयाल उपाध्याय पर 17 किताबों का लोकार्पण भी किया गया है.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें