1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi kashi vishwanath temple received donation of more than 5 crores rkt

Varanasi: बाबा का दरबार बम-बम डबल हो गई इनकम, काशी विश्वनाथ मंदिर पर इतना बरसा धन कि टूटे सारे रिकॉर्ड

श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद एक महीने में सबसे अधिक दान का रिकॉर्ड बना है. काशी विश्वनाथ धाम में अप्रैल माह में सबसे ज्यादा दान धनराशि आयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी विश्वनाथ मंदिर
काशी विश्वनाथ मंदिर
प्रभात खबर

Varanasi News: श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के निर्माण के बाद एक महीने में सबसे अधिक दान का रिकॉर्ड बना है. काशी विश्वनाथ धाम में अप्रैल माह में सबसे ज्यादा दान धनराशि आयी है. शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने में 5.45 करोड़ रुपये का दान आया है. बाबा के चरणों में मन्नत पूरी होने के बाद दान-पुण्य की पंरम्परा काफी पहले से चली आ रही है. विश्वनाथ धाम में मां की कृपा बरस रही है. पिछले वित्त साल की तुलना में ये आय करीब ढाई गुना बढ़ती हुई दिख रही है.

श्री काशी विश्वनाथ धाम में इससे पहले करीब 12 से 15 करोड़ की सालना आय होती थी. लेकिन अब हर दिन करीब दो करोड़ की आय मंदिर प्रशासन को हो रही है. यह सभी आय आरती, डोनेशन जैसे मदों से हुई है. मंडलायुक्त दीपल अग्रवाल ने बताया कि मंदिर के इतिहास में एक महीने में सबसे अधिक दान अप्रैल महीने में आया है. इससे पहले महाशिवरात्रि पर बाबा दरबार की स्वर्णमयी करने के लिए दक्षिण भारत के श्रद्धालुओं ने 120 किलो सोना दान किया था.

वहीं मंदिर प्रशासन की ओर से ऑनलाइन दान के अलावा मंदिर परिसर में भी कार्यालय में दान की भी व्यवस्था है. इतनी ही नहीं बाबा के दरबार में संबंधित व्यक्ति को दान करने की रसीद ऑनलाइन और ऑफलाइन देने की व्यवस्था भी है. गौरतलब है कि 13 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर का शिलान्यास किया था. उनके बाद प्रधानमंत्री जब भी बनारस आए हैं उन्होंने बाबा के दरबार में जरूर हाजरी लगायी है.

रिपोर्ट - विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें