1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. three day sanskriti sansad organized in varanasi from november 12 sht

Varanasi News: काशी में 12 नवंबर से तीन दिवसीय संस्कृति संसद का आयोजन, दुनियाभर से आएंगे विद्वान

वाराणसी में 12 नवंबर से तीन दिवसीय संस्कृति संसद का आयोजन होने जा रहा है. काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में ये आयोजन किया जाएगा. इस संसद में देश और समाज की उन्नति से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Varanasi News
Varanasi News
prabhat khabar

Varanasi News: देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी में तीन दिवसीय संस्कृति संसद का आयोजन होने जा रहा है. वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 12 नवंबर से 14 नवंबर तक तीन दिवसीय संसद का आयोजन होगा. संस्कृति संसद के आयोजन से जुड़े महामंत्री स्वामी जितेंद्र नंद सरस्वती ने कहा कि, संसद के मुख्य अतिथि के तौर पर देश के गृह मंत्री, यूपी के सीएम सहित बेलजियम और अन्य देशों से भी मुख्य अतिथि शामिल होने की संभावना है.

महामंत्री स्वामी जितेंद्र नंद सरस्वती ने कहा कि, देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली में भी एक संसद है, आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सेंसेक्स का एक संसद है. भारत की सांस्कृतिक नगरी में संस्कृति संसद का आयोजन सुखद संयोग है.

इस 12,13 और14 नवंबर को काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में संस्कृति संसद आयोजित की जाएगी. संस्कृति संसद में प्रस्ताव पास करना और चर्चा करने का ही विषय नहीं है, बल्कि धर्माचार्य और धर्मशास्त्री मिलकर भारत की संस्कृति के पुनरूत्थान के रास्ते तलाशेंगे. अगर कोई व्यक्ति भारत की संस्कृति से प्रभावित होकर घर वापसी करना चाहता है, तो उसके कुल , गोत्र, वर्ण की व्यवस्था क्या होगी ऐसे कठिन प्रश्नों समेत हमेशा समाज में सनातन हिन्दू धर्म में नारी की स्थिति, दलित की स्थिति, भारत पर मंडराते खतरों को लेकर भी विचार विमर्श किया जाएगा.

बता दें कि, आप जिन विद्वानों को देखते सुनते आए हैं, वह सभी इन तीन दिनों में संस्कृति संसद के माध्यम से आपके प्रश्नों के उत्तर देंगे. यह संस्कृति संसद पहली बार प्रयागराज में आयोजित किया गया था. अब दूसरी बार देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी में होने जा रहा है. जहां देश और समाज की उन्नति से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी. इसमें गंगा महासभा, अखिल भारतीय संत समिति सहित अन्य संगठनों के बुद्धिजीवी शामिल होंगे.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें