1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. swachh survekshan 2021 award list pm modi parliament area varanasi avi

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को मिला ये अवार्ड, देखें

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर 2 श्रेणियों में वाराणसी को प्रदेश में सम्मान मिला. नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाराणसी को यह पुरस्कार प्रदान किया है

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021
prabhat khabar

वाराणसी नगर निगम को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छता सर्वेक्षण में कचरा मुक्त शहर के पुरे देश में 30वां स्थान मिला है. महापौर मृदुला जायसवाल ने दिल्ली में राष्ट्रपति से पदक सम्मान प्राप्त कर किया है. बता दें कि पिछली बार वाराणसी नगर निगम को 27वीं रैंक मिली थी। इस बार 30 वी रैंक प्राप्त हुई हैं.

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने वाली महापौर मृदुला जायसवाल , नगर आयुक्त प्रणय सिंह और मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह ,पूर्व नगर आयुक्त गौरांग राठी, आशुतोष टण्डन नगर विकास मंत्री है. राष्ट्रपति पदक मिलने का कारण माना जा रहा है कि नगर निगम की रैंकिंग भी बेहतर हो गई है.

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर 2 श्रेणियों में वाराणसी को प्रदेश में सम्मान मिला. नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाराणसी को यह पुरस्कार प्रदान किया है. स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में सातवें स्थान प्राप्त करने पर दिल्ली में राष्ट्रपति के हाथों मेयर मृदुला जायसवाल और नगर आयुक्त प्रणय सिंह व पूर्व नगर आयुक्त गौरांग राठी ने काशी को कचरा मुक्त शहर का दर्जा मिलने पर हर्ष जाहिर किया.

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छता अभियान के लिए प्रसन्नता जाहिर करते हुए पूरे देश को हार्दिक बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह रैंकिंग जनता की व्यापक भागीदारी करते हुए सर्वेक्षण द्वारा निर्धारित किया गया है, स्वच्छ सर्वेक्षण पुस्कार का इस वर्ष विशेष महत्व है क्योंकि हमलोग आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे.

महामहिम कोविंद ने आगे कहा कि राष्ट्रपिता गांधी जी के स्वच्छता अभियान को प्रधानमंत्री ने एक जनांदोलन के रुप में आगे बढ़ाया है। 35 राज्य शौच मुक्त घोषित किया गया है, देशवासियों के सोच में स्वछता को लेकर काफ़ी बदलाव हुआ है. अब परिवार में छोटे बच्चे भी गंदगी फैलाने पर बड़ो को रोकते हैं. इस बदलाव के लिए सबको बधाई, सफाईकर्मीयो का प्रयास बहुत ही सराहनीय है.

इनपुट : विपिन कुमार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें