1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. sp mlc shatrudra prakash demanded to register kashi vishwanath dham in world heritage acy

सपा MLC शतरुद्र प्रकाश भी काशी विश्वनाथ की भव्यता पर फिदा, सरकार से की यह मांग

सपा एमएलसी शतरुद्र प्रकाश भी काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता पर फिदा हैं. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से काशी विश्वनाथ धाम को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर दर्ज कराने की मांग की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी विश्वनाथ धाम
काशी विश्वनाथ धाम
प्रभात खबर

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद हर तरफ धाम की भव्यता को लेकर चर्चा बनी हुई है. हर कोई धाम की भव्यता को देखते हुए इसकी तारीफ कर रहे हैं. प्रशंसा करने वालों की कड़ी में समाजवादी पार्टी से विधान परिषद सदस्य शतरुद्र प्रकाश ने विधान परिषद में यह मांग उठा दी है कि उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र की मोदी सरकार वाराणसी स्थित विश्वनाथ धाम को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित कराने के लिए पहल करे.

सपा एमएलसी शतरुद्र प्रकाश ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जाए. उन्होंने नियम 59(5) के तहत सभापति की अनुज्ञा से सदन में प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नियोजित तरीके से और अकल्पनीय विश्वनाथ धाम मंदिर परिसर को विशाल और सुंदर बनाने हेतु बधाई देता हूं. यह सदन उन सब को भी हार्दिक बधाई देता है, जिन्होंने इसमें सहयोग दिया. कड़ी मेहनत करने वाले अनेक मजदूर एवं अधिकारी व कर्मचारी भी बधाई के पात्र हैं. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा अधिनियमित काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद वाराणसी अधिनियम 2018 के अंतर्गत करीब 800 करोड़ रुपये की लागत से गंगा तट पर नवनिर्मित 5,27,760 वर्ग फीट पर विश्वनाथ धाम का निर्माण व लोकार्पण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. यह अद्भुत कार्य कई शताब्दी की पीढ़ियों तक स्मरण किया जाएगा.

इन सारी बातों का सदन में जिक्र करते हुए शतरुद्र प्रकाश ने कहा कि अब किसी भी दर्शनार्थी के साथ बदसलूकी नहीं होगी. 3500 वर्ग मीटर वाले इस विशाल क्षेत्र की वजह से शिवरात्रि पर गोदौलिया से चौक तक लंबी लाइन अब नहीं लगानी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि जब साल 2005 में एक अफसर द्वारा मंदिरों की दीवारों पर रासायनिक पेंट पोतवा दिया गया था. इसे हटाया जाना व मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करवाना हम लोगों की पुरानी मांग थी. अब इस मंदिर का और विकास हो गया है.

रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें