1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. smart city varanasi urban haat under chaukaghat flyover construction rkt

काशीवासियों को मिलेगा नया बाजार: चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अर्बन हाट बसाने का काम जल्द होगा पूरा

उम्मीद जताई जा रही है कि जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका लोकार्पण भी करा दिया जाएगा. लहरतारा से शुरू होकर चौकाघाट में खत्म होने वाले फ्लाईओवर के नीचे ही कैंट रेलवे स्टेशन और कैंट रोडवेज का मुख्य द्वार है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशीवासियों को मिलेगा नया बाजार
काशीवासियों को मिलेगा नया बाजार
प्रभात खबर

Varanasi News: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी की काया नित प्रतिदिन पलटने की ओर अग्रसर है. शहर के सुंदरीकरण व विकास को लेकर सदैव नई- नई योजनाओ पर कार्य हो रहा है. स्मार्ट सिटी बनने की तर्ज पर विकसित हो रहे वाराणासी में अब चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से में अर्बन प्लेस बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है. मई तक इस कार्य को पुरी तरह से कम्प्लीट कर दिया जाएगा. फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर लंबी जगह में फूड कोर्ट, ओपन कैफे के साथ ही ट्रैफिक रोड इंफास्ट्रक्चर और अर्बन प्लेसमेकिंग को विकसित किया जा रहा है.

स्मार्ट सिटी से लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अर्बन प्लेसमेकिंग एवं यातायात सड़क संसाधनों का विकास हो रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका लोकार्पण भी करा दिया जाएगा. लहरतारा से शुरू होकर चौकाघाट में खत्म होने वाले फ्लाईओवर के नीचे ही कैंट रेलवे स्टेशन और कैंट रोडवेज का मुख्य द्वार है. यहां रोजाना हजारों लोग गुजरते हैं, ऐसे में फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से में पब्लिक प्लाजा, वॉकिंग ट्रेल, पेवमेंट्स, यूरिनल, पीने के पानी की सुविधा, इंफॉर्मेशन कियॉस्क, स्ट्रीट बेंच और कूड़ेदान की भी व्यवस्था की जाएगी.

छह करोड़ की लागत से फ्लाईओवर के नीचे करीब दो किमी एरिया में नाइट बाजार तैयार किया जा रहा है. इसमें जायके की अलग-अलग वेरायटी शामिल होगी. जिसमें बनारसी खान पान, डेली यूज में आने वाले सामान, मेडिकल स्टोर, ट्रेवेल्स, अंडर गारमेंट बैग, मोबाइल रिचार्ज आदि शॉप होंगे. इसके अलावा विश्वनाथ मंदिर के टिकट काउंटर भी होंगे, सुरक्षा के लिहाज से पूरा बाजार सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा और यहां हमेशा पुलिस पिकेट तैनात रहेगी. जाम से निजात के लिए तीन जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था रहेगी. इन कैमरों के जरिए सिटी कमांड सेंटर से पूरे बाजार की निगरानी होगी.

पार्क के साथ ही खूबसूरती के लिए अन्य कार्य कराए जाएंगे. इसके अलावा इस क्षेत्र में ठेला-पटरी व्यापारियों के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा प्रस्तावित वेंडिंग जोन भी बनाए जाएंगे. मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि अर्बन प्लेस, अर्बन प्लेसमेकिंग और ट्रैफिक रोड इंफ्रास्ट्रक्चर योजना का काम शुरू कर दिया गया है. दिसंबर तक इस काम को पूरा करने की समय सीमा रखी गई है. यहां की सुविधाएं पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को भी लुभाएंगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें