1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. shringar gauri temple controversy survey will be done on the orders of the court today in gyanvapi masjid dispute sht

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद में आज कोर्ट के आदेश पर सर्वे,10 मई को पेश होगी रिपोर्ट

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद में शुक्रवार यानी आज अदालत के आदेश पर सर्वे होनी है. दोपहर 3 बजे से ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की कार्रवाई एडवोकेट कमिश्नर अनिल कुमार मिश्र शुरू करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
ज्ञानवापी मस्जिद
ज्ञानवापी मस्जिद
फाइल फोटो

Varanasi News: वाराणसी के श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी मस्जिद के विवाद मामले में आज का दिन प्रशासन के लिए बेहद अहम माना जा रहा है. शुक्रवार को अदालत के आदेश पर सर्वे होगी, जिसकी रिपोर्ट अधिवक्ता कमीशन को 10 मई को सौंपी जाएगी. ज्ञानवापी मस्जिद में वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी कराकर रिपोर्ट पेश करनी है. दोपहर 3 बजे से परिसर के सर्वे की कार्रवाई एडवोकेट कमिश्नर अनिल कुमार मिश्र शुरू करेंगे.

10 मई को अदालत में पेश होगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी परिसर स्थित मां श्रृंगार गौरी और अन्य देव विग्रहों की वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी और सर्वे से संबंधित साक्ष्यों से संबंधित रिपोर्ट 10 मई को अदालत में पेश की जाएगी. ये सभी साक्ष्य अदालत में पेश करने से पहले पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे. सर्वे के दौरान ज्ञानवापी परिसर और उसके आसपास के क्षेत्र में रोजाना तैनात रहने वाली फोर्स के अलावा अन्य पुलिस की टीम और पीएसी के जवान तैनात रहेंगे.

3 बजे से होगी ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की कार्यवाही

वाराणसी के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) दिवाकर कुमार की अदालत के आदेश पर दोपहर 3 बजे से शुरू हो रही ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की कार्यवाही को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट और वाराणसी ग्रामीण के सभी थानों की फोर्स के साथ ही लोकल इंटेलिजेंस यूनिट को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है. अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर स्थित मां शृंगार गौरी और अन्य देव विग्रहों की वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी और सर्वे से संबंधित साक्ष्यों को सुरक्षित स्थान पर पुलिस कमिश्नर रखवाएंगे.

सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी को दी गई सूचना

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ ही पुलिस-प्रशासन को भी सूचना दे दी गई है. प्रतिवादियों में सरकार उत्तर प्रदेश, मुख्य सचिव सिविल, जिलाधिकारी वाराणसी, पुलिस कमिश्नर वाराणसी, अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के मैनेजमेंट के मुख्य प्रबंधक और बाबा काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के सचिव शामिल हैं.

कोर्ट ने वादी और प्रतिवादी से की सर्वे में सहयोग की अपील

वादी और प्रतिवादी पक्ष से कहा गया है कि वह सर्वे में सहयोग करें, ताकि अदालत के आदेश का सही तरीके से अनुपालन कर नियत तिथि को रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सके. उधर, वाराणसी कमिश्नरेट के वरिष्ठ पुलिस अफसरों ने बताया कि अदालत के आदेश पर होने वाले सर्वे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. शांति और कानून व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. शांति और कानून व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करने वालों के साथ पुलिस सख्ती से पेश आएगी.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें