1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. prime minister award to varanasi in pm swanidhi program category acy

वाराणसी को पीएम स्वनिधि कार्यक्रम श्रेणी में प्रधानमंत्री अवार्ड, 21 अप्रैल को डीएम ग्रहण करेंगे पुरस्कार

पीएम स्वनिधि श्रेणी में देश में सबसे अच्छे क्रियान्वयन के लिए वाराणसी को अवार्ड के लिए चुना गया है. यह अवार्ड छह विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किये जायेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी डीएम कौशल राज शर्मा
वाराणसी डीएम कौशल राज शर्मा
फाइल फोटो

Varanasi News: भारत सरकार के कार्मिक और प्रशासनिक सुधार मंत्रालय द्वारा वाराणसी को प्रधानमंत्री स्वनिधि कार्यक्रम श्रेणी में वर्ष 2021 के प्रधानमंत्री अवार्ड के लिए चुना गया है. यह अवार्ड रविवार को घोषित किए गए हैं. 21 अप्रैल को सिविल सर्विस डे के मौके पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा इस राष्ट्रीय पुरस्कार को ग्रहण करेंगे. इस बाबत वाराणसी के डीएम को आमंत्रित किया गया है.

पीएम स्वनिधि श्रेणी में देश में सबसे अच्छे क्रियान्वयन के लिए वाराणसी को अवार्ड के लिए चुना गया है. यह अवार्ड छह विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किये जायेंगे. छह श्रेणियों में पोषण अभियान में जन सहभागिता और जन भागीदारी, खेलो अभियान के माध्यम से खेल और वेलनेस को प्रमोट करना, पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल पेमेंट और गुड गवर्नेंस , वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के माध्यम से सर्वांगीण विकास, बिना मानव हस्तक्षेप के सर्विस डिलीवरी और अभिनव प्रयोग व नवाचार शामिल हैं.

इस अवार्ड में जनपदों द्वारा आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी 2022 थी. ये अवार्ड एक अप्रैल 2018 से 31 दिसंबर 2021 के किए गए उत्कृष्ट कार्यों हेतु घोषित हुए हैं. दो श्रेणियों में वाराणसी जिले ने पीएम स्वनिधि और अभिनव प्रयोग में अंतिम स्टेज तक क्वालीफाई कर लिया था. अंतिम स्टेज पर दो में से एक पीएम स्वनिधि श्रेणी में देश में सबसे अच्छे क्रियान्वयन के लिए वाराणसी को अवार्ड के लिए चुना गया.

रिपोर्ट - विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें