1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. kashi vishwanath corridor varanasi huge crowd of devotees enhanced security avi

Kashi Vishwanath : काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के बाद मंदिर में भक्तों की भारी भीड़, बढ़ाई गई सुरक्षा

स्थानीय दुकानदारों के अनुसार ऐसी भीड़ शिवरात्रि और सावन में ही बस देखने को मिलती हैं. लोकार्पण के बाद भक्तो की भीड़ नए धाम की भव्यता को देखने के लिए मन्दिर में लगातार आ रही हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी विश्वनाथ
काशी विश्वनाथ
Prabhat Khabar

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद काशी में भक्तो का बाबा के दर्शन के लिए आने का क्रम अनवरत जारी है. इस क्रम में बाबा के दर्शन के लिए पहले रविवार को श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा. भीड़ इतनी ज्यादा थी कि दोपहर तीन बजे तक सवा लाख से ज्यादा भक्तों ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई.

बाबा विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद से मन्दिर की भव्यता को देखकर भक्त निहाल हुए जा रहे हैं. श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी ज्यादा हो रही है कि ऐसा नजारा बस सावन सोमवार या शिवरात्रि के वक्त देखने को मिलता ह

काशी विश्वनाथ धाम में रविवार दोपहर तक लगभग सवा लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के धाम के वैभव को निहारा और उनका आशीर्वाद लिया. सबसे ज्यादा भीड़ गेट नंबर चार से गोदौलिया-ज्ञानवापी तक लगी थी. यहाँ भक्तो की कतार ख़त्म ही नहीं हो रही थी.

स्थानीय दुकानदारों के अनुसार ऐसी भीड़ शिवरात्रि और सावन में ही बस देखने को मिलती हैं. लोकार्पण के बाद भक्तो की भीड़ नए धाम की भव्यता को देखने के लिए मन्दिर में लगातार आ रही हैं. सभी बाबा के दर्शन प्राप्त करने के लिए आ रहे हैं. भक्तों की भीड़ को देख अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

काशी विश्वनाथ धाम में उमड़ी भीड़ का एक और कारण कारण रविवार का अवकाश और अंतरगृही यात्रा भी रहा है. दरअसल अंतरगृही यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने शनिवार रात चौकाघाट में विश्राम किया. रविवार सुबह बाबा विश्वनाथ के दर्शन को पहुंचे.

इस वजह से भीड़ काफ़ी बढ़ गई. देश के क़ई राज्यो से श्रद्धालु बाबा के दर्शन -पूजन के लिए आये थे. लंबी कतारों में लगे श्रद्धालुओं ने हाथ में माला- फूल लेकर बाबा का दर्शन पूजन किया. सबसे ज्यादा लंबी कतार मैदागिन से गोदौलिया वाले मार्ग पर गेट नंबर चार पर लगी थी. यहां कतार में खड़े महिला, पुरुष, बुजुर्ग और बच्चों में बाबा के दर्शन को लेकर गजब का उत्साह दिख रहा था. हर कोई नंगे पाव खड़े होकर बारी का इंतजार करता रहा.

दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो, इसके लिए बाहर सुरक्षाकर्मी लोगों की मदद में लगे रहे. गेट पर खड़ी पुलिस, पीएसी के जवान लोगों की तलाशी लेने के बाद ही उन्हें अंदर जाने दे रहे थे. सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी रखी जा रही थी.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें