1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. gyanvapi masjid survey latest updates women enter in mosque varanasi rkt

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: इतिहास में पहली बार महिलाओं ने मस्जिद में किया प्रवेश, पहले दिन का सर्वे पूरा

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पहले दिन शनिवार को सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सर्वे के लिए टीम को कोर्ट ने सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi Gyanvapi survey
Varanasi Gyanvapi survey
Prabhat khabar

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पहले दिन शनिवार को सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सर्वे के लिए टीम को कोर्ट ने सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया था. टीम ने निर्धारित समय से पहले आज का सर्वे पूरा कर लिया है. कल यानी 15 मई को तय समय पर ज्ञानवापी का सर्वे होगा. एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र और वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए थे. काफी लंबे समय से कोर्ट में चल रही मन्दिर-मस्जिद के बहस में 3 दिन में रिपोर्ट आने के बाद सारी चीजें स्पष्ट हो जाएगी.

वहीं बेदह संवेदनशील मामले में आज एक नया इतिहास बना. ऐसा पहली बार हुआ कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर महिलाओं ने प्रवेश किया है. बता दें कि रेखा पाठक , मंजू व्यास ,लक्ष्मी देवी, राखी सिंह और सीता साहू ने श्रृंगार गौरी नियमित दर्शन के लिए याचिका दी थी. जिसके बाद सर्वे टीम के साथ इन्हें भी जाने की इज़ाज़त दी गयी. आज के सर्वे टीम में कुल 52 लोग हैं जिसमे वादी , प्रतिवादी पक्ष के साथ सिविल जज के द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर भी मौजूद रहे.

इस लड़ाई को लड़ने में वादी पक्ष की तरफ़ से राखी सिंह समेत इन पांच महिलाओं के साहस को नकारा नहीं जा सकता. जिन्होंने तमाम उतार -चढ़ाव के बावजूद इस लड़ाई को पुरे हिम्मत के साथ जारी रखा. यहां तक मुस्लिम पक्ष द्वारा महिलाओं के मस्जिद के अंदर जाने को लेकर भी विरोध दर्ज कराया गया, मगर फिर भी इन्होंने हार नही मानी. अदालत में सिर्फ इस तर्क को रखा गया कि गैर मुस्लिम प्रवेश नही कर सकते. इस आदेश के खिलाफ 21 अप्रैल को मुस्लिम पक्ष हाई कोर्ट गया था. जहां से उनकी याचिका खारिज हो गई थी जिसके बाद वादी महिलाओं को भी मस्जिद के अंदर जाने का रास्ता साफ हो गया था.

आज सुबह 8 बजे से कमीशन की कार्यवाही शुरू होने के समय से लेकर के 12 बजे तक मूल वादी राखी सिंह को छोड़कर सभी लोग शामिल हुए.राखी सिंह किसी व्यक्तिगत कारणों की वजह से आज सर्वे टीम के साथ शामिल नहीं हो पायी. अन्य वादिनी महिलाएं मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी, सीता साहू, और रेखा पाठक सर्वे टीम के साथ मस्ज़िद के अंदर गई . ज्ञानवापी मस्जिद के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है कि सुरक्षाकर्मी के अलावा पहली बार गैर मुस्लिम पुरुषों के साथ महिलाओं ने मस्ज़िद के अंदर प्रवेश किया.

रिपोर्ट - विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें