1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. gyanvapi masjid shringar gauri case updates survey varanasi news rkt

Varanasi: ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन पूरा हुआ सर्वे, गुंबदों और दीवारों की हुई वीडियोग्राफी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को पूरा हो गया है. शनिवार और रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी की गई और आज सर्वे का काम पूरा हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Gyanvapi mosque survey
Gyanvapi mosque survey
Prabhat khabar

Gyanvapi Masjid Survey : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन का सर्वे पूरा हो चुका है. यहां सुबह 8 बजे सर्वे शुरू हुआ था, जो करीब साढ़े 3 घंटे तक चला. इस दौरान मस्जिद की गुंबद और पश्चिमी छोर की वीडियोग्राफी हुई. इस दौरान वहां नक्कासीदार आकृति, और दिवारों पर धार्मिक आकृतियां दिखने की सूचना है. ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास भारी तादाद में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी. जगह-जगह बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी.

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का कार्य सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच किया था. सर्वे के दूसरे दिन सुबह 8 बजे से लेकर 12 बजे तक कमीशन की कार्यवाही चली. बता दें कि पहले ही दिन सर्वे का 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका था. वहीं रविवार को अंदर तहखाने के बाद मस्जिद के ऊपरी ढांचे की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गयी. इस दौरान परिसर में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था रही. कोर्ट के आदेशानुसार डीएम ने अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी को पहले से ताले खुलवा देने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद टीम ने एक-एक कर चारों कमरों का सर्वे किया.

ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबदों का भी पहली बार सर्वे किया गया. इन गुंबदों को लेकर हिन्दू पक्षकारों का कहना है कि ये गुंबद हिंदू मंदिरों के ढांचे के ऊपर बनाया गया है. सर्वे के दौरान तहखाने में खम्भों, दरवाजों और दीवारों का माप किया गया. दीवारों की मोटाई के साथ मंडप की ऊंचाई नापी गई. खम्भों पर उभरी आकृतियों से जमा धूल हटाई गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें