1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. ganga water level continues to rise in varanasi sht

Varanasi News: गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी, रोजी-रोटी की चिंता में डूबे नाविक

त्योहारी सीजन के नजदीक आते ही वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है. ऐसे में निषाद समाज के नाविकों पर रोजी-रोटी का संकट मंडराने लगा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी
गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी
प्रभात खबर

Varanasi News: पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश का असर वाराणसी में भी दिखने लगा है. शहर में गंगा का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, वाराणसी में गंगा का जलस्तर 64.46 मीटर है. 28 अक्टूबर को दोपहर दो बजे तक जलस्तर में 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि जारी है. इससे आगामी छठ पर्व और देव दीपावली पर गहरा संकट मंडराता नजर आ रहा है. हालांकि, एनडीआरएफ ने पेट्रोलिंग शुरू कर दी है.

निषाद समाज के मांझी ने गंगा के बढ़ते जलस्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि, अक्टूबर लास्ट चल रहा है. और यह अत्यंत दुःख की बात है कि पितृपक्ष के बाद से हमेशा से गंगा का जलस्तर घटता जाता है. लेकिन, इस बार कार्तिक मास आ चुका है. इसके बाद भी गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है.

इधर, छठ, एकादशी, कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली जैसे पर्व नजदीक आ रहे हैं. ऐसे में घाटों पर घूमने आने वाले सैलानियों को निराशा हाथ लग रही हैं, क्योंकि घाटों पर समर्पक टूटने की वजह से वे घूम नही पा रहे हैं. जिस घाट से आ रहे हैं, उसी घाट से वापस लौटकर चले जा रहे हैं. इन सब की वजह से रोजी रोटी का संकट उतपन्न हो चुका है.

निषाद समाज के लोगों का कहना है कि कोरोना के चलते पहले से ही आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है. ऐसे गंगा का जलस्तर बढ़ने से आय का ये जरिया भी बंद होता नजर आ रहा है. अगर यही हाल रहा तो दो वक्त की रोती भी मुश्किल हो जाएगी.

इधर, प्रशासनिक स्तर पर जल पुलिस, एनडीआरएफ ने भी पेट्रोलिंग शुरू कर दी है. सभी बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है.

(रिपोर्ट: विपिन सिंह, वाराणसी)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें