1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. deputy cm keshav prasad maurya called the chandauli incident sad nrj

डिप्‍टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने चंदौली कांड को कहा दु:खद, बोले- 59K गांवों का विकास करने का है लक्ष्‍य

डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा क‍ि महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के लिए 5 लाख से अधिक संख्या में समूह गठित करने का काम किया जा रहा है. 694 ग्राम सभाओं में सामुदायिक भवन का निर्माण भी किए जाने की योजना है ताकि गरीबों के घर में शादी विवाह का आयोजन होने के बाद उन्हें स्थान की कोई कमी न महसूस हो.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी के सर्किट हाऊस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का भव्‍य स्‍वागत.
वाराणसी के सर्किट हाऊस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का भव्‍य स्‍वागत.
Prabhat Khabar

Varanasi News: वाराणसी के सर्किट हाऊस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने प्रेसवार्ता करते हुए मीडियाकर्मियों से विस्तृत बातचीत की. उन्होंने कई नई सरकारी योजनाओं पर बात करते हुए कहा कि सरोवर योजना के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के गांव को चयन किया जा सकता है. इसके साथ ही 59 हजार गांवों को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाने का भी प्रयास है.

समूह महिलाओं को सौंप दिया जाएगा

डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा क‍ि महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के लिए 5 लाख से अधिक संख्या में समूह गठित करने का काम किया जा रहा है. 694 ग्राम सभाओं में सामुदायिक भवन का निर्माण भी किए जाने की योजना है ताकि गरीबों के घर में शादी विवाह का आयोजन होने के बाद उन्हें स्थान की कोई कमी न महसूस हो. राशन की दुकानों पर उत्पन्न विवाद को खत्म करने के लिए डिप्टी सीएम ने कहा कि किसी दुकान को लेकर यदि विवाद की समस्या उत्पन्न होती है तो वह दुकान वहाँ की समूह महिलाओं को सौंप दिया जाएगा. उन्हीं के द्वारा संचालित किया जाएगा.

'कोई विशेष टिप्पणी नहीं करूंगा'

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा रोजा इफ्तार पार्टी के आयोजन में शरीक होने वाले विवाद पर डिप्टी सीएम ने कहा कि यह छात्र और विश्वविद्यालय का मामला है. इसलिए इस पर कोई विशेष टिप्पणी नहीं करूंगा. मगर भारत रत्न पण्डित मदन मोहन मालवीय जी के विश्वविद्यालय में इस प्रकार की घटना नहीं होनी चाहिए. महंगाई के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना पिछले ढाई साल से चल रही हैं. इसके तहत अन्न समेत तेल ,दाल, चीनी, नमक, मसाले तक उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

'चंदौली की घटना दुःखद है'

प्रदेश के बिगड़ते लायन ऑर्डर पर सवाल उठाते हुए मीडियाकर्मियों ने कहा कि चंदौली में पुलिस कस्टडी में महिला की मौत हो जाती हैं. प्रयागराज में 28 हत्याएं हो जाती है. इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि चंदौली की घटना दुःखद है. इसकी विवेचना कर कार्रवाई की जाएगी. प्रदेश की कानून व्यवस्था दुरुस्त है. जहां भी ऐसी घटनाएं हो रही है वहां पुलिस अपना कार्य कर रही हैं. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से आजम खां नाराज चल रहे हैं. इस बात पर चुटकी लेते हुए डिप्टी सीएम ने कहा, 'क्या मैं मनाने जाऊं आजम खां को. यह तो उन लोगों का आपस का विवाद है.'

'21 जून को है योगा दिवस'

प्रदेश में 823 ब्लॉक खंड है. हम लोगों ने तय किया है कि ग्राम सभा से अच्छी शिक्षा प्राप्त किए गावों के चहुमुंखी विकास के लिए प्रेरित करने वाले ग्राम प्रधानों को आगे आने का हम आहवान करें. 21 जून को योगा दिवस मनाया जाता है. इस दिन प्रत्येक गांवों में योगा दिवस मनाए जाने के लिए खेल पार्क की स्थापना की जा रही हैं.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें