1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. changing picture of varanasi khidkiyan ghat the road will be connected to the water land nrj

Varanasi News: खिड़कियां घाट की बदल रही है तस्वीर; जल-नभ-थल से जोड़ा जाएगा रास्ता, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान

खिड़कियां घाट पर देश-विदेश के पर्यटकों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी. रजवाड़े की तरह ठाठ-बाट सा बेहद खूबसूरत दिखेगा. यह टूरिस्ट प्लेस करोड़ों की लागत से तैयार हो रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी स्थित खिड़कियां घाट.
वाराणसी स्थित खिड़कियां घाट.
Prabhat Khabar

Varanasi News: वाराणसी के 84 घाटों में से एक खिड़कियां घाट के निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण का काम अपने अंतिम चरण में है. 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खिड़कियां घाट का भी लोकार्पण किया जाना है.

बता दें कि खिड़किया घाट पर देश-विदेश के पर्यटकों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी. रजवाड़े की तरह ठाठ-बाट सा बेहद खूबसूरत दिखेगा. यह टूरिस्ट प्लेस करोड़ों की लागत से तैयार हो रहा है. इस घाट को पांच तरीके के ट्रांसपोर्ट से जोड़ने की तैयारी चल रही है. इसमें जल, थल और नभ शामिल हैं. यहां कुछ ऐसे स्पेस भी छोड़े गए हैं जहां हेलीकॉप्टर के भी उतरने की व्यवस्था भविष्य में हो सकती है.

खिड़कियां घाट पर निर्माण कार्य करा रही प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मेरठ से आये वेंडर अभिमय गुप्ता ने कहा कि फर्स्ट फेज में इसकी लागत 35 करोड़ रुपये है जो राजघाट से खिड़कियां घाट तक है. इसके बाद दूसरे फेज में खिड़कियां घाट से आदिकेश्वर घाट तक हम लोग जाएंगे जिसका बजट 50 करोड़ है. इसमें 2 हेलीपैड भी बनेंगे. इसमें ओपन एयर थियेटर, फूड प्लाजा, बच्चों के लिए एक्टिविटीज है. सेल्फी पॉइंट है. पर्यटकों का रुझान इससे यहां काफी देखने को मिलेगा.

उन्होंने बताया कि यहां जो गेबेन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल हो रही हैं, यह हिंदुस्तान में पहली बार हो रही हैं. इसमें जाल के अंदर बड़े-बड़े पत्थर डालते हैं. इससे गंगा का पानी रोका जाता है. इसके उद्घाटन की बात पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होने की बात अब तक सामने आई है. वाराणासी के अन्य सभी घाटों में खिड़कियां घाट की लोकप्रियता कुछ ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि ऐसे भी यह सबसे बड़ा घाट है. यहां पार्किंग की सुविधा ज्यादा है. 50 फोरव्हिलर पार्किंग और 100 टूव्हिलर पार्किंग की व्यवस्था है. फूड प्लाजा है.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें