1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. bhu award pm modi on coronavirus management medical department gave honorary degree avi

PM Modi के कोरोना मैनेजमेंट को सराहेगा BHU, चिकित्सा विभाग देगी मानद उपाधि

भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी और उनके अग्रणी योगदान के लिए लोगों को राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी द्वारा मानद फेलोशिप दी जाती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
PM Modi
PM Modi
Facebook

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणासी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी द्वारा मानद फेलोशिप देने की घोषणा की है. पीएम मोदी को यह उपाधि कोविड-19 महामारी में बेहतर रूप से प्रबन्धन करने के लिए दिया जा रहा है. यह उपाधि वाराणसी के IMS-BHU में राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी के 61वें वार्षिक सम्मेलन में दिया जाएगा. 26 से 28 नवंबर के बीच हो रहा है.

राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी के स्थापना दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी को बेहतर मैनेजमेंट के लिए मानद फेलोशिप के लिए चुना गया है. समारोह की मुख्य अतिथि तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन हैं. वहीं सम्मान समारोह के अतिथि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड और प्रभारी कुलपति प्रो. वीके शुक्ला होंगे.

वहीं प्रोफेसर बीआर मित्तल इस सम्मेलन के संरक्षक हैं. इस सम्मेलन में 2 दिनों में कुल 10 वैज्ञानिक सत्र होंगे. सम्मेलन के दौरान 7 व्याख्यान, 7 पुरस्कार पत्र और 48 पोस्टर प्रस्तुत किए जाएंगे. इसके अलावा टेली मेडिसिन पर संगोष्ठी भी होगी. सतत चिकित्सा शिक्षा पर 1 सत्र रखा गया है, जो मेडिकल सेक्टर के तमाम पहलुओं पर विचार करेगा.

इस सम्मेलन में 52 डॉक्टर और वैज्ञानिकों को फेलोशिप दी जाएगी. वहीं, 106 युवा डॉक्टर को सदस्यता प्रदान की जाएगी. पीएम ने कोविड काल से उबरने के बाद भारत के हेल्थ सिस्टम को बहुत बेहतर कर दिया. वहीं, ऑक्सीजन बैंक से लेकर हाईटेक हॉस्पिटल और उनकी सुविधाओं में कई गुना इजाफा किया गया. इसलिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के इस आयोजन में पीएम मोदी को मानद उपाधि दी जाएगी.

भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी और उनके अग्रणी योगदान के लिए लोगों को राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी द्वारा मानद फेलोशिप दी जाती है. अकादमी के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर सरोज सी. गोपाल और सचिव प्रोफेसर डीके गुप्ता हैं. यह अकादमी भारत में हेल्थ सर्विसेज की योजनाओं और मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभाता है.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें