PM modi varanasi visit : पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र को दी 12 सौ करोड़ की सौगात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच चुके हैं. बाबतपुर स्थित एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगा आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल सहित कई भाजपा नेताओं और अधिकारियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया. यहां से सेना के हेलीकाप्टर से पीएम बीएचयू में बने हेलीपैड पर उतरे जहां कुलपति ने उनका स्वगात किया. यहां सड़क मार्ग से वे जंगमबाड़ी मठ पहुंचे. पढ़ें लाइव अपडेट्स ..

-वाराणसी में पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली. जंगमवाड़ी मठ से लौटने के दौरान रास्‍ते में रविदास गेट के पास समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने उनकी कार के सामने काला जैकेट दिखाने की कोशिश की. हालांकि पुलिस ने आरोपी लड़के को हिरासत में ले लिया.

-पीएम मोदी ने कहा कि यह स्मारक और पंडित दीन दयाल उपाध्याय की भव्य प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी, दीन दयाल जी की नैतिकता और विचार प्रेरित करेंगे.

-प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से उज्जैन के बीच काशी-महाकाल एक्सप्रेस को ऑनलाइन हरी झंडी दिखायी.

-प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

- पीएम मोदी ने किया दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंगमवाड़ी मठ के बाद पड़ाव(चंदौली) पहुंच चुके हैं. यहां वो दीनदयाल उपाध्याय स्मृति भवन का लोकार्पण और 63 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यहां जनसभा के दौरान ही 997 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और 198 करोड़ रुपये का शिलान्यास करेंगे.

- पीएम मोदी ने कहा कि मठों द्वारा दिखाए रास्ते पर चलते हुए, संतों द्वारा दिखाए रास्ते पर चलते हुए, हमें अपने जीवन के संकल्प पूरे करने हैं और राष्ट्र निर्माण में भी अपना पूरा सहयोग करते चलना है. जिस प्रकार काशी और देश के युवाओं ने स्वच्छ भारत अभियान को देश के कोने-कोने में पहुंचाया है वैसे ही और संकल्पों को भी हमें देशभर में पहुंचाना है. मैंने लाल किले से भी आग्रह किया था कि हमें वो सामान खरीदने को प्राथमिकता देनी चाहिए जो लोकल में बना हो.

- पीएम ने कहा- देश में बड़े-बड़े अभियानों को सिर्फ सरकार के भरोसे नहीं चलाया जा सकता, इसके लिए जनभागिदारी बहुत आवश्यक है. बीते 5-6 वर्षों में अगर गंगाजल में अभूतपूर्व सुधार देखने को मिल रहा है तो इसके पीछे भी जनभागीदारी का बहुत महत्व है.

- पीएम मोदी ने कहा कि देश सिर्फ सरकार से नहीं बनता बल्कि एक-एक नागरिक के संस्कार से बनता है. नागरिक के संस्कार को उसकी कर्तव्य भावना श्रेष्ठ बनाती है. एक नागरिक के रूप में हमारा आचरण ही भारत के भविष्य को तय करेगा, नए भारत की दिशा तय करेगा.

- पीएम मोदी ने कहा कि जंगमवाड़ी मठ भावात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से वंचित साथियों के लिए प्रेरणा का माध्यम है. संस्कृत भाषा और दूसरी भारतीय भाषाओं को ज्ञान का माध्यम बनाते हुए, टेक्नॉलॉजी का समावेश आप कर रहे हैं, वो भी अद्भुत है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का भी यही प्रयास है कि संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं का विस्तार हो, युवा पीढ़ी को इसका लाभ हो.

- पीएम मोदी ने कहा कि संस्कृति और संस्कृत की संगम स्थली में आप सभी के बीच आना, मेरे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है. बाबा विश्वनाथ के सानिध्य में, मां गंगा के आंचल में, संत वाणी का साक्षी बनने का अवसर बार-बार नहीं मिलता. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में राष्ट्र का ये मतलब कभी नहीं रहा कि किसने कहां जीत हासिल की, किसकी कहां हार हुई. हमारे यहां राष्ट्र सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है, यहां रहने वालों के सामर्थ्य से बना है.

-श्रीसिद्धांतशिखामणि ग्रंथ का शिवार्पण और मोबाइल एप का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.

-आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी॰ एस॰ येदियुरप्पा भी वाराणसी पहुंचे हैं. जंगमवाड़ी मठ में वो पीएम मोदी के साथ दिखे.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के जंगमवाडी मठ पहुंच गए हैं. पीएम मोदी “सिद्धार्थ सीखवाणी ग्रंथ” का 19 भाषाओं में रूपांतरण का विमोचन करेंगे और एप का लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी लगभग एक घंटा जंगमवाडी मठ में रहेंगे

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार पद संभालने के बाद अपने ससंदीय क्षेत्र वाराणसी के दूसरे दौरे पर पहुंचे हैं.बता दें कि पिछले छह वर्षों में यह पीएम मोदी का यह 22वां वाराणसी दौरा है.

जंगमबाड़ी मठ में वीर शैव महाकुंभ में शामिल होने के बाद वे पड़ाव में दीनदयाल उपाध्याय स्मृति भवन का लोकार्पण और 63 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यहां जनसभा के दौरान ही 997 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और 198 करोड़ रुपये का शिलान्यास करेंगे. इसमें चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, 430 बेड के सुपर स्पेशियेलिटी सेंटर बीएचयू, 73 बेड के मनोचिकित्सा विभाग बीएचयू सहित कई परियोजनाएं शामिल हैं.

पीएम वीडियो लिंक के जरिए पीएम मोदी महाकाल एक्सप्रेस को रवाना करेंगे. दोपहर बाद प्रधानमंत्री बड़ालालपुर स्थित हस्तकला संकुल में यूपी डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित काशी एक रूप अनेक कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे.

इस दौरान पांच हजार प्रबुद्धजन और गणमान्य लोगों से संवाद कर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, किट का वितरण करेंगे. इस कार्यक्रम में कई देशों के राजदूत और उद्यमी शामिल होंगे. अपराह्न चार बजे पीएम दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें