1. home Home
  2. state
  3. up
  4. noida
  5. up government preparations save noida from smog in winter car siege police petrol and diesel avi

UP News: ठंड में नोएडा को स्मॉग से बचाने की तैयारी, प्रशासन ने इन वाहनों को जब्त करने का दिया आदेश

योजना के अनुसार पुलिस से कहा गया है कि वह कड़ी निगरानी रखे और ‘‘स्पष्ट रूप से प्रदूषण करने वाले वाहनों'' को रोककर या नियम तोड़ने वालों को जुर्माना जारी करके दृष्टिगत उत्सर्जन के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति रखे.

By Agency
Updated Date
प्रशासन ने इन वाहनों को जब्त करने का दिया आदेश
प्रशासन ने इन वाहनों को जब्त करने का दिया आदेश
Twitter

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में जिला पुलिस को 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करने के लिए कहा है. गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन द्वारा जारी 'शीतकालीन कार्य योजना' के अनुसार, पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि नोएडा या ग्रेटर नोएडा नहीं जाने वाले वाहन बाईपास या पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करें.

योजना के अनुसार पुलिस से कहा गया है कि वह कड़ी निगरानी रखे और ‘‘स्पष्ट रूप से प्रदूषण करने वाले वाहनों'' को रोककर या नियम तोड़ने वालों को जुर्माना जारी करके दृष्टिगत उत्सर्जन के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति रखे. प्रशासन ने छह अक्टूबर को सर्दियों से पहले विभिन्न सरकारी एजेंसियों और अधिकारियों को प्रदूषण की जांच के लिए 'शीतकालीन कार्य योजना' जारी की.

सर्दियों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले गंभीर स्तर तक पहुंच जाता है. प्रशासन ने पुलिस को जिले में यातायात सघनता वाले स्थलों को सूचीबद्ध करने और उसके अनुसार एक परामर्श जारी करने को कहा.

योजना में कहा गया है, ‘चिह्नित यातायात सघनता वाले स्थलों पर सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कर्मी और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात करें और उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में 10 साल से पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करें.' पुलिस को फुटपाथों पर अतिक्रमण को रोकना सुनिश्चित करने के अलावा प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) मानदंडों पर कड़ी निगरानी रखने और सख्ती बरतने के लिए भी कहा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें