1. home Home
  2. state
  3. up
  4. noida
  5. pm narendra modi laid foundation of jewar international airport near noida read details abk

Jewar Airport: PM मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, कृषि बिल पर बिना कुछ बोले विपक्ष पर कसा तंज

इस एयरपोर्ट का निर्माण 2024 में पूरा होगा. इसे एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड बताया जा रहा है. यहां कार्बन का उत्सर्जन नेट जीरो होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Noida
Updated Date
पीएम मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया शिलान्यास
पीएम मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया शिलान्यास
सोशल मीडिया

Jewar Airport: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने जेवर (नोएडा) इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया. इस खास अवसर पर पीएम मोदी को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ी खास डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई. इस एयरपोर्ट का निर्माण 2024 में पूरा होगा. इसे एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. यहां कार्बन का उत्सर्जन नेट जीरो होगा.

उत्तर प्रदेश के लोग गवाह हैं, देश के लोग गवाह हैं कि पिछले कुछ हफ्तों में किस तरह की राजनीति हुई है. लेकिन, भारत अपनी राह से नहीं हटा. क्योंकि, हम नेशनफस्ट के साथ चलते हैं.
जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के मौके पर पीएम मोदी

पश्चिमी भारत की बदलेगी तसवीर- पीएम मोदी

शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने कहा- नोएडा एयरपोर्ट पश्चिमी भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा. जेवर एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है. इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम यूपी के करोड़ों लोगों को होगा. यह एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव में मदद करेगा. यह देश-विदेश के विमानों को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी. उन्होंने बताया कि हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ के लिए विदेश भेजते हैं. इसमें 15,000 करोड़ खर्च होते हैं. जेवर एयरपोर्ट के बनने से उस रुपए की बचत होगी.

‘आजादी के बाद यूपी को सिर्फ ताने मिले’

पीएम मोदी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टरप्लान का एक सशक्त प्रतिबिंब बनाएगा. 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, बेहतर रेल ये सिर्फ इंफ्रा नहीं होते हैं बल्कि पूरे लोगों का जीवन बदल देते हैं. आजादी के बाद उत्तर प्रदेश को वो मिल रहा है, जिससे इसके दिन बदले हैं. पश्चिमी यूपी में लाखों-करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है. पूर्वी यूपी से पश्चिमी हिस्से को जोड़ने वाले पेरिफरल एक्सप्रेसवे पर काम हो रहा है. आजादी के बाद उत्तर प्रदेश को हमेशा ताने मिले थे.

‘यूपी को नकारात्मक छवि से बाहर निकाला’

पीएम नरेंद्र मोदी ने जिक्र किया- आजादी के इतने सालों तक उत्तर प्रदेश को ताने सुनने मिले. कभी जातिवादी के ताने, कभी अपराधी-माफिया-राजनीति गठजोड़ के ताने, लोगों के सवाल थे कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी की नहीं? हमने यूपी की तसवीर बदलने की कोशिश की और सफल भी हुए हैं. जब एयर कनेक्टविटी बढ़ती है तो टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिलता है. अब जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. आज इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा हो रहा है.

‘पहले की सरकार ने जनता को उलझाए रखा’

पीएम मोदी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को लेकर पहले की सरकारों ने यूपी को अंधकार में रखा. कई सालों तक दिल्ली की सरकार उलझाए रखी. प्रोजेक्ट बंद करने के लिए चिट्ठी तक लिख दी. हमने इस सपने को साकार किया है. पहले आनन-फानन में रेवड़ियों की तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर की घोषणाएं होती थी. योजनाओं को जमीन पर उतारने के बारे में कोई नहीं सोचता था. हमारे लिए इंफ्रास्ट्रक्चर राजनीति, नहीं राष्ट्रनीति का हिस्सा है. हम तय समय पर प्रोजेक्ट पूरे कराते हैं. देरी होने पर दंड का प्रावधान भी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें