IN PICS: नोएडा के ईएसआई अस्पताल में लगी आग, निदेशक बेहोश, मची भगदड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नोएडा : उत्तर प्रदेश के सेक्टर 24 थाना क्षेत्र में स्थित ईएसआई अस्पताल की बेसमेंट में गुरुवार सुबह इनवर्टर रूम में आग लग गयी जिससे इस आग के चलते पूरे अस्पताल में जहरीला धुआं फैल गया जिससे अस्पताल के निदेशक समेत चार लोग बेहोश हो गये. सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को वहां से निकाल कर नोएडा जिला अस्पताल एवं विभिन्न निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

IN PICS: नोएडा के ईएसआई अस्पताल में लगी आग, निदेशक बेहोश, मची भगदड़



उन्होंने बताया कि आग के चलते पूरे अस्पताल में भगदड़ की स्थिति हो गयी और आग से निकले धुएं के कारण अस्पताल के निदेशक, एक डॉक्टर समेत चार लोग बेहोश हो गये. मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आज सुबह दमकल विभाग को सूचना मिली कि सेक्टर 24 स्थित राज्य बीमा कर्मचारी निगम के अस्पताल के बेसमेंट में इनवर्टर रूम में आग लग गयी है. उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची. 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया हालांकि आग लगने के बाद वहां से निकलने वाले जहरीले धुएं के कारण आग बुझाने में दिक्कतें आयी.

IN PICS: नोएडा के ईएसआई अस्पताल में लगी आग, निदेशक बेहोश, मची भगदड़

अस्पताल के बाहर मरीज

दमकल अधिकारी ने बताया कि इनवर्टर रूम में लगी आग की वजह से वहां रखी बैटरियों में भी आग लग गयी, जिसकी वजह से तेजाब वाला जहरीला धुआं पूरे अस्पताल परिसर में फैल गया. उन्होंने बताया कि दमकल विभाग और अस्पताल प्रशासन तथा नोएडा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों को बाहर निकाला. अस्पताल में फैले जहरीला धुएं को निकालने के लिए दमकल विभाग ने अस्पताल में लगी शीशे की खिड़कियों को तोड़ा. उन्होंने बताया कि जहरीली धुएं की चपेट में आने से अस्पताल के निदेशक अनीश सिंघल तथा चिकित्सक उषा समेत चार लोग बेहोश हो गये हैं. उनका उपचार चल रहा है.

IN PICS: नोएडा के ईएसआई अस्पताल में लगी आग, निदेशक बेहोश, मची भगदड़

अस्पताल के उपनिदेशक बलराज भंडार ने बताया कि आग की वजह से कोई जनहानि नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को अस्पताल के वार्ड रूम से निकाल कर अस्पताल परिसर में सुरक्षित जगह पर रखा गया है. उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल मरीजों को नोएडा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है और कई मरीजों को जिला अस्पताल में भेजा गया है.

भंडार ने बताया कि उक्त घटना में किसी मरीज को चोट नहीं आयी है. सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. उन्होंने बताया कि बाहर से एंबुलेंस मंगाकर सभी मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है. नोएडा का ईएसआई अस्पताल में लगी आग के बाद वहां भर्ती मरीजों का कहना है कि अस्पताल में आग बुझाने के लिए सही उपकरण नहीं लगे है और जब बेसमेंट में आग लगी तो इसे बुझाने के लिए लगे उपकरणों ने काम नहीं किया, जिसकी वजह से आग पूरे अस्पताल में फैल गयी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें